धोनी की दरियादिली तो जडेजा को धक्‍का मारना, भारत-इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट इतिहास में 5 सबसे बड़े विवाद

टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से चेन्‍नई में चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के बीच विवादों का इतिहास गहरा रहा है। भारत-इंग्‍लैंड टेस्‍ट इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद।

india vs england
भारत बनाम इंग्‍लैंड 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट इतिहास में पांच सबसे बड़े विवाद
  • एमएस धोनी ने इयान बेल के रनआउट पर अपील लेकर जीता था दिला
  • जेम्‍स एंडरसन ने नॉटिंघम में रवींद्र जडेजा को ड्रेसिंग रूम में धक्‍का दिया था

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला 5 फरवरी से चेन्‍नई में शुरू होगा। टीम इंडिया का हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया दौरा समाप्‍त हुआ, जहां उसने स्‍लेजिंग से लेकर दर्शकों की नस्‍लीय टिप्‍पणी का सामना किया, लेकिन फिर भी अपनी बादशाहत साबित करते हुए जीत दर्ज की। अब भारतीय टीम को अपने घर में इंग्‍लैंड का सामना करना है। वैसे, भारत-इंग्‍लैंड टेस्‍ट इतिहास के दौरान भी कई विवाद हुए हैं। दोनों टीमों के बीच 86 साल के टेस्‍ट इतिहास में कई ऐसे मौके आए जब खिलाड़‍ियों के बीच उतार-चढ़ाव देखने को मिले। 

चलिए आज आपको 5 विवाद बताते हैं, जो भारत-इंग्‍लैंड खिलाड़‍ियों के बीच हुए

  1. सचिन तेंदुलकर के लिए नासिर हुसैन की रणनीति - इंग्‍लैंड टीम के कप्‍तान नासिर हुसैन ने 2001 बैंगलोर में भारत को मात देने में एक बहुत अनोखी योजना तैयार की थी। हुसैन का मानना था कि अगर प्रमुख विकेट सचिन तेंदुलकर को आउट कर लिया तो वह भारत को आसानी से मात दे सकते हैं। हुसैन ने योजना तैयार की और बाएं हाथ के स्पिनर एश्‍ले जाइल्‍स से कहा कि वह ओवर द विकेट से आकर लेग स्‍टंप के बाहर गेंदबाजी करें। सचिन तेंदुलकर इससे काफी परेशान हुए क्‍योंक‍ि उन्‍हें रन बनाने का मौका नहीं मिल रहा था। तेंदुलकर ने आगे निकलकर शॉट खेलने का प्रयास किया और अपना विकेट गंवा बैठे। इंग्‍लैंड की लेग स्‍टंप के बाहर गेंदबाजी करने की योजना की बाद में काफी आलोचना हुई।
  2. जेली-बीन विवाद - टीम इंडिया जब 2007 में इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी तब दूसरे टेस्‍ट में जब जहीर खान बल्‍लेबाजी करने उतरे, तो उन्‍होंने देखा कि जेली बीन उनके बहुत करीब रखी गई है। जहीर खान ने खेलना जारी रखा और उन्‍होंने ध्‍यान दिया कि ज्‍यादा जेली बीन उनके रास्‍ते में आ रही हैं। इसके बाद जहीर खान आगबबूला हो गए। उन्‍होंने केविन पीटरसन को बल्‍ला दिखाकर गुस्‍से में कुछ कहा। जहीर के संकेत से लगा कि वह केविन पीटरसन को इस पूरे विवाद का दोषी ठहरा रहे हैं। यह विवाद काफी बढ़ा था।
  3. एमएस धोनी और इयान बेल का विवाद - ट्रेंटब्रिज पर खेले गए दूसरे टेस्‍ट में तीसरे दिन टी ब्रेक से पहले इयोन मॉर्गन ने बाउंड्री की तरफ शॉट जमाया, ऐसा लगा कि चौका हो गया है। प्रवीण कुमार ने डाइव लगाकर गेंद रोकी और थ्रो विकेटकीपर की तरफ फेंका। बेल तब क्रीज से बाहर थे, अभिनव मुकुंद ने गिल्लियां बिखेर दी और बेल सहित सभी को उलझन में डाल दिया। तीसरे अंपायर ने इयान बेल को रनआउट दिया। ब्रेक के दौरान इंग्‍लैंड के कोच एंडी फ्लावर और कप्‍तान एंड्रयू स्‍ट्रॉस ने भारतीय ड्रेसिंग रूम में जाकर बात की। ब्रेक के बाद धोनी ने अपना फैसला बदला और बेल को बल्‍लेबाजी करने दी। यह मुकाबला विवादित जरूर रहा, लेकिन धोनी को इसके लिए आईसीसी क्रिकेट भावना का अवॉर्ड मिला।
  4. एंडरसन ने जडेजा को दिया धक्‍का - ट्रेंटब्रिज टेस्‍ट काफी विवादों में रहा था। जेम्‍स एंडरसन ने नॉटिंघम में रवींद्र जडेजा को ड्रेसिंग रूम के पास धक्‍का दिया और काफी अपशब्‍द सुनाए। इस दृश्‍य का किसी के पास सबूत नहीं है क्‍योंकि वहां ऑडियो सुविधा उपलब्‍ध नहीं थी। यह भी स्‍पष्‍ट नहीं हो सका कि एंडरसन और जडेजा के बीच क्‍या बातचीत हुई थी और दोनों इस कदर क्‍यों झगड़े थे। काफी ड्रामा के बाद जडेजा पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा।
  5. लाला अमरनाथ को इंग्‍लैंड से भेजा घर - 1936 में भारतीय टीम इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी। तब विजनंदा गजपति राजू, जिन्‍हें विज्‍जी नाम से भी जाना जाता था, उन्‍हें लेकर शिविर में कुछ दिक्‍कत चल रही थी। अमरनाथ को चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आना था और जब विकेट गिरा तो वह नंबर-7 पर खेलने उतरे। जब उस शाम को स्‍टंप्‍स घोषित हुए तो पवेलियन लौटते समय अमरनाथ को काफी अपशब्‍दों का सामना करना पड़ा। अमरनाथ को उस दौरे में बिना एक भी टेस्‍ट मैच खेले भारत लौटने के लिए कहा गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर