रविचंद्रन अश्विन ने टेस्‍ट क्रिकेट में रचा इतिहास, हरभजन सिंह को इस मामले में पछाड़कर बने नंबर वन

Ravichandran Ashwin Breaks Harbhajan Singh's Record: रविचंद्रन अश्विन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचा है।

Ravi Ashwin Breaks Harbhajan Singh record
रविचंद्रन अश्निन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट
  • आर अश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड
  • दिग्गज हरभजन सिंह को पछाड़ा

भारत और न्यूजीलैंड की पहले टेस्ट मैच में कानुपर में भिड़ंत हुई। यह मैच सोमवार को पांचवें और आखिर दिन ड्रॉ हो गया। भारतीय टीम ने न्यूजलैंड के रन सामने 284 रन का लक्ष्य रखा पर दिन का खेल खत्म होने के कराण मैच का नतीजा नहीं निकल सका। न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 98वें ओवर में 9 विकेट पर 165 बनाए। भले ही यह मैच ड्रॉ हो गया लेकिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आखिरी दिन एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला। अश्विन टेस्ट में 418वां लेते ही भारत के नंबर वन ऑफ स्पिनर बन गए। अश्विन ने दूसरी पारी में टॉम लाथम (52) को बोल्ड कर यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन को पछाड़ा है, जिन्होंने 417 टेस्ट विकेट झटके हैं। 

कानपुर टेस्‍ट से पहले अश्विन के 413 विकेट थे

बता दें कि अश्विन ने कीवी टीम के विरुद्ध पहली पारी में तीन विकेट लेकर वसीम अकरम के 414 टेस्‍ट विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ था। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में विल यंग (2) का विकेट लेकर हरभजन सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। अश्विन के फैंस को उम्मीद थी कि मैच के अंतिम दिन धाकड़ स्पिनर जरूर हरभजन को पीछे छोड़ देगा। उन्होंने दूसरी पारी में भी तीन विकेट लिए। कानपुर टेस्‍ट से पहले अश्विन के 413 विकेट थे। अश्विन ने इस मैच में ना सिर्फ गेंद से कमाल दिखाया है बल्कि उनका बल्ले भी बोला है। उन्होंने भारत के लिए पहली पारी में 38 और दूसरी पारी मे 32 रन का योगदान दिया।

भारत के तीसरे सफस गेंदबाज हैं अश्विन

अश्विन सबसे सफल भारतीय ऑफ स्पिन बनने के अलावा एक और एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं। वह टेस्ट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने हरभजन को चौथे स्थान पर खिसका दिया है। गौरतलब है कि भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्ज स्पिनर अनिल कुंबले (619 टेस्ट विकेट) के नाम दर्ज है। लिस्ट में दूसरे स्थान पर पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (434 टेस्ट विकेट) हैं। दूसरी ओर, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (311 टेस्ट विकेट) पांचवें नंबर पर हैं।

भारत की तरफ से टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • अनिल कुंबले: 132 मैच, 619 विकेट
  • कपिल देव: 131 मैच, 434 विकेट
  • रविचंद्रन अश्विन: 80 मैच, 418 विकेट*
  • हरभजन सिंह: 103 मैच, 417 विकेट
  • इशांत शर्मा : 105 मैच, 311 विकेट

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर