रोहित शर्मा को सफल टेस्ट क्रिकेटर बनाने के लिए रवि शास्त्री ने खाई थी ये कसम, खुद को दिया था ये चैलेंज

Ravi Shastri promise to make Rohit Sharma a successful test batsman: हेड कोच रवि शास्‍त्री ने कहा था कि अगर अपने कार्यकाल में रोहित शर्मा को सफल टेस्‍ट बल्‍लेबाज नहीं बना सके तो वो खुद को फेल मानेंगे।

rohit sharma
रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • रवि शास्‍त्री ने रोहित शर्मा को सफल टेस्‍ट ओपनर बनाने की खाई थी कसम
  • रवि शास्‍त्री ने 2019 से भारत के सबसे सफल टेस्‍ट ओपनर हैं
  • रवि शास्‍त्री और रोहित शर्मा से जुड़ा यह किस एक किताब में छपा है

नई दिल्‍ली: रोहित शर्मा ने इतने सालों में अपना नाम बनाया है और अलग-अलग प्रारूपों में उनका रिकॉर्ड इसकी बानगी देता है। हिटमैन के नाम से मशहूर हुए रोहित शर्मा की किताब में सभी शॉट्स मौजूद है और क्रीज पर लंबे समय तक टिके रहने की उनकी कला उन्‍हें ज्‍यादा प्रभावित बनाती है। रोहित शर्मा के दमदार पारियों की मदद से भारतीय टीम ने कई शानदार जीत दर्ज की और दाएं हाथ के बल्‍लेबाज की धीमा पड़ने की कोई योजना नहीं है।

यह ध्‍यान देने वाली बात है कि रोहित का भाग्‍य 2013 में सीमित ओवर क्रिकेट में ओपनिंग करने के बाद बदला। इससे पहले वह मिडिल ऑर्डर का हिस्‍सा थे और उतने प्रभावी नहीं थे। हालांकि, एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को ओपनिंग पर भेजा और फिर जो हुआ, वो किसी से छिपा नहीं है। रोहित शर्मा ने एक के बाद एक सनसनीखेज पारियां खेली और कई रिकॉर्ड्स तोड़े।

भले ही रोहित शर्मा सीमित ओवर क्रिकेट में स्‍थापित ओपनर बने, लेकिन टेस्‍ट मैच में वह मिडिल ऑर्डर में खेल रहे थे। निरंतरता उनके लिए बड़ा मसला बना हुआ था क्‍योंकि वह लगातार टेस्‍ट टीम से अंदर-बाहर हो रहे थे। हालांकि, 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्‍ट सीरीज में ओपनिंग करने के बाद रोहित शर्मा के लिए चीजें बदल गईं। रोहित शर्मा ने अपना दम दिखाया और धड़ाधड़ तीन शतक जड़ दिए।

रोहित शर्मा के टेस्‍ट ओपनर बनने की कहानी

जहां हिटमैन ने घरेलू जमीन पर अच्‍छा प्रदर्शन किया, वहीं उन्‍होंने विदेशी जमीन पर भी टीम को अच्‍छी शुरूआत दिलाई। रोहित शर्मा इस समय सबसे ऊंची रैंकिंग वाले टेस्‍ट ओपनर हैं। उन्‍होंने छठा स्‍थान हासिल कर रखा है। जहां रोहित शर्मा के टेस्‍ट क्रिकेट में सफल होने की कहानी किसी से छिपी नहीं है, लेकिन उनके टेस्‍ट ओपनर बनने की एक कहानी है।

मिशन डॉमिनेशन- एन अनफिनिश्‍ड क्‍वेस्‍ट किताब में खुलासा किया गया है कि कैसे भारत के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने रोहित शर्मा को सफल टेस्‍ट बल्‍लेबाज बनाने की ठानी थी। भारत के 2019 घरेलू सीजन से पहले शास्‍त्री ने कहा कि अगर उनके कार्यकाल में रोहित शर्मा सफल टेस्‍ट बल्‍लेबाज नहीं बने, तो वह खुद को फेल मानेंगे। यह गलत नहीं हुआ। शास्‍त्री ने अपना लक्ष्‍य हासिल किया और रोहित शर्मा टेस्‍ट क्रिकेट में चमक रहे हैं। फिलहाल, रोहित शर्मा इस समय इंग्‍लैंड में हैं, जहां उनकी टीम पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर