राहुल द्रविड़ ने जो कहा, श्रेयस अय्यर ने वो माना और भारत को मिला फायदा, युवा क्रिकेटर ने किया खुलासा

Rahul Dravid advice to Shreyas Iyer: न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में डेब्‍यू करने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में 65 रन बनाए। दिन का खेल समाप्‍त होने के बाद अय्यर ने राहुल द्रविड़ द्वारा मिली सलाह का खुलासा किया।

shreyas iyer
श्रेयस अय्यर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 65 रन बनाए
  • श्रेयस अय्यर ने बताया कि राहुल द्रविड़ ने उन्‍हें क्‍या सलाह दी थी
  • भारतीय टीम पहला टेस्‍ट मैच जीतने से 9 विकेट दूर है

कानपुर: भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में 65 रन बनाकर भारत को संकट से उबारा। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे सत्र के दौरान उन्हें हालात को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा गेंद खेलनी थी। दूसरी पारी में अपना महत्वपूर्ण रन बनाने से पहले, अय्यर ने पहली पारी (105) में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।

अय्यर ने कहा, 'मैं पहले भी ऐसी स्थिति में खेल चुका हूं, भारतीय टीम के लिए नहीं बल्कि अपनी रणजी टीम के लिए। एक अच्छे सत्र में अधिक से अधिक गेंदें खेलनी थी। मैं बहुत आगे की नहीं सोच रहा था, मैं बस वर्तमान की स्थिति को देखते हुए यह कर रहा था।'

26 साल के खिलाड़ी ने खुलासा किया कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें दूसरी पारी में ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करने के लिए कहा था। उन्होंने आगे बताया, 'राहुल सर ने मुझे अधिक से अधिक गेंदों को खेलने के लिए कहा था और मैंने ऐसा ही करने का सोचा था। मुझे लगता है कि हमें 250 रनों से अधिक की अच्छी बढ़त मिल गई, जिससे मैं खुश हूं। मेरा ध्यान अभी भी भारत के पहला टेस्ट जीतने पर है और ऐसा करने के लिए अभी भी हमें नौ विकेट लेने हैं, जबकि न्यूजीलैंड को पांचवें दिन 280 रन की जरूरत है।' उन्होंने कहा कि भारतीय टीम में स्पिनरों की तिकड़ी सोमवार को उन्हें जीत दिला सकती है।

द्रविड़ ने मुझे बहुत पहले केएस भरत के टैलेंट के बारे में बताया था: लक्ष्मण

भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण को विकेटकीपर केएस भरत के खेल के बारे में कोच राहुल द्रविड़ ने काफी समय पहले बताया था। उन्होंने कहा था 'रिद्धिमान साहा के बाद केएस भरत ही एक ऐसे खिलाड़ी है जो टेस्ट में भारतीय टीम की तरफ से विकेटकीपर की कमान संभाल सकते हैं।' न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में भारत के दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज केएस भरत को ग्रीन पार्क स्टेडियम में पहले टेस्ट के तीसरे दिन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी, क्योंकि विकेटकीपर साहा गर्दन में परेशानी होने के कारण मैदान में नहीं उतर सके।

शनिवार को भरत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो कैच लपके और एक स्टंपिंग की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को 296 रनों पर रोक दिया और 49 रन की बढ़त बना ली। लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, 'मुझे अब भी याद है कि राहुल द्रविड़ केएस भरत के विकेटकीपिंग के बारे में बताते थे। उन्होंने मुझे बताया कि भारतीय टीम में रिद्धिमान साहा के बाद भरत के पास अच्छी कीपिंग करने का टैलेंट हैं।'

लक्ष्मण ने कहा कि भरत ने चयनकर्ताओं और कोच द्रविड़ द्वारा किए गए विश्वास को पूरा किया है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि भरत ने चयनकर्ताओं और कोच द्वारा लिए गए फैसले को सही ठहराया है।' विकेटकीपर-बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने 78 मैचों में 4,283 रन बनाए हैं, जिसमें नौ शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं।

'यदि आपके पास टीम में एक विश्वसनीय विकेटकीपर नहीं है, तो आप बहुत सारे मौके गंवाने वाले हैं। हमने शनिवार को मैच में भरत का शानदार प्रदर्शन देखा, वह खेल में घबराया नहीं। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो हाल में इस टीम में नया आया है और उसे केवल साहा के चोटिल होने के कारण खेलने को मिला है। भरत के लिए यह शानदार प्रदर्शन, उसे अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर