टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा- मैं अब रविचंद्रन अश्विन को इस नाम से पुकारूंगा

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ डे/नाइट टेस्‍ट में अपने करियर के 400 विकेट पूरे किए। वो ऐसा करने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बने।

virat kohli will call ravichandran ashwin legend
विराट कोहली अब रविचंद्रन अश्विन को लीजेंड पुकारेंगे 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्विन को अहमदाबाद टेस्‍ट के बाद दिया नया नाम
  • रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्‍ट करियर के 400 विकेट पूरे किए
  • रविचंद्रन अश्विन सबसे तेज 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने

अहमदाबाद: रविचंद्रन अश्विन गुरुवार को भारत के चौथे जबकि विश्‍व के छठे स्पिनर बने, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 400 विकेट लिए। इस उपलब्धि के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि वो अब अश्विन को नए नाम से पुकारेंगे। अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट के दूसरे दिन जोफ्रा आर्चर को दूसरी पारी में आउट करते ही यह उपलब्धि अपने नाम की। अश्विन ने तीसरे टेस्‍ट में कुल सात विकेट झटके और अब उनके विकेटों की संख्‍या कुल 401 हो चुकी है।

34 साल के अश्विन ने अपने करियर के 77वें टेस्‍ट में यह आंकड़ा पार किया और वह 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें गेंदबाज बने। रविचंद्रन अश्विन ने मैच के बाद कहा, '400 विकेट तक पहुंचने के बाद बहुत अच्‍छा महसूस हो रहा है। पूरे स्‍टेडियम में मौजूद दर्शकों ने खड़े होकर मेरे लिए तालियां बजाईं। खुशी है कि हमारी टीम को जीत मिली। मैं असल में नहीं बता सकता कि पिछले दो-तीन महीनों में क्‍या हुआ है। यह शानदार यात्रा रही और किसी कल्‍पना से कम नहीं।'

आधुनिक दौर के लीजेंड हैं अश्विन: कोहली

वहीं टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की तारीफ करते हुए कहा, 'मेरे ख्‍याल से हमें खड़े होने की जरूरत है और इस पर गर्व करना चाहिए कि अश्विन ने क्‍या योगदान दिया है। टेस्‍ट में अश्विन आधुनिक युग के लीजेंड हैं। मैंने अश्विन को कह दिया है कि अब उन्‍हें नए नाम से पुकारूंगा। मैं अश्विन को लीजेंड कहूंगा क्‍योंकि वो आधुनिक दौरे के लीजेंड हैं।'

उधर रविचंद्रन अश्विन ने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए आत्‍म-विश्‍वास को श्रेय दिया। मैच के बाद अश्विन ने कहा, 'यह सब आत्‍म-विश्‍वास के कारण हो सका। ऑस्‍ट्रेलिया दौरे की शुरूआत के समय मुझे नहीं लगा था कि शुरूआत में मौका मिलेगा, लेकिन रवींद्र जडेजा चोटिल हो गए और फिर ऐसा हो पाया।' बता दें कि अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने हैं। इससे पहले अनिल कुंबले (619), हरभजन सिंह (417) और कपिल देव (434) यह कमाल कर चुके हैं।

अश्विन 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बने। उन्‍होंने अपने 77वें टेस्‍ट में यह आंकड़ा पार किया। इसका रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 72वें टेस्‍ट में 400 टेस्‍ट विकेट लिए थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर