क्विंटन डी कॉक ने टी20 में रचा बड़ा इतिहास, तोड़ डाला केएल राहुल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Quinton de Kock in South Africa vs West Indies T20I: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है।

Quinton de Kock
क्विंटन डी कॉक  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • क्विंटन डी कॉक का बल्ला जमकर चला
  • उन्होंने विंडीज के खिलाफ खूब रन बनाए
  • डी कॉक ने सीरीज में तीन अर्धशत जमाए

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर पांच टी20 मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। दक्षिण अफ्रीका को सीरीज जिताने में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अहम भूमिका निभाई। उनका वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्ला जमकर चला। उन्होंने कई यादगार और शादार पारियां खेलीं। उन्होंने पांचवें मैच में 60 रन बनाए और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर में एक बड़ा इतिहास रच दिया। उन्होंने साथ ही भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी और निर्णायक टी20 में विंडीज टीम को 25 रन से मात दी।

बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज अंजाम दिया कारनामा

डी कॉक ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज में कुल 255 रन बनाए। इसी के साथ वह टी20 सीरीज या टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले विकेटकपर बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड भारत के केएल राहुल के नाम था। राहुल ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 224 रन बनाए थे। लिस्ट में तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से इंग्लैंड के क्रेग कीस्वेटर (222) और अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद (222) हैं। कीस्वेटर ने साल 2010 के टी20 विश्व कप में इस कारनामे में को अंदाज दिया जबकि शहजाद (222) ने 2016 विश्व कप में ऐसा किया। इनके बाद न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर ब्रेंडन मैकुलम का नंबर हैं, जिन्होंने 2012 विश्व कप में 212 रन बनाए।

क्विंटन डी कॉक ने तीन दमदार अर्धशतक जमाए

क्विंटन डी कॉक सीरीज के आगाज से ही शानदार फॉर्म में दिखे। उन्होंने पांच मैचों में तीन तीन दमदार अर्धशतक जमाए। डी कॉक ने पहले टी20 में 37 रन बनाए, लेकिन उनकी टीम को शिकस्त मिली। उन्होंने दूसरे मैच में 26 रन की पारी खेली और टीम को जीत नसीब है। उन्होंने तीसरे मुकाबले में 72 रन की पारी खेली और दक्षिण अफ्रीका ने 1 रन से जीत दर्ज की। डी कॉक ने चौथे मैच में 60 रन बनाए पर विंडीज 21 रन से जीतने में कामयाब रही। वहीं, डी कॉक ने पांचवें और अंतिम मैच में अर्धशतक जमाकर दक्षिण अफ्रीका को न सिर्फ मैच बल्कि सीरीज भी जिता दी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर