TURNING POINT: रबाडा ने एक लाजवाब ओवर से पलट डाला मैच, जीत की ओर बढ़ती वेस्टइंडीज हार के गड्ढे में गिरी

WI vs SA, 5th T20I Tuning Point: दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 25 रन से मात दी। कगिसो रबाडा का 19वां ओवर मैच का टर्निंग प्‍वाइंट साबित हुआ।

kagiso rabada 19th over becomes turning point of the match
कगिसो रबाडा द्वारा किया 19वां ओवर टर्निंग प्‍वांइट साबित हुआ 

मुख्य बातें

  • कगिसो रबाडा द्वारा डाला गया 19वां ओवर मैच का टर्निंग प्‍वाइंट साबित हुआ
  • कगिसो रबाडा ने इस ओवर में केवल 3 रन दिए और दो महत्‍वपूर्ण विकेट चटकाए
  • दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में विंडीज को 25 रन से हराया

सेंट जॉर्ज: वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को पांचवां व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच एक्‍शन से भरा रहा। टेंबा बावुमा के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका ने दमदार प्रदर्शन करते हुए विंडीज को 25 रन से मात दी और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की। दक्षिण अफ्रीका ने 2019 के बाद से पहली टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है। 

प्रोटियाज टीम ने पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 168 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी। इस मैच में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। वेस्‍टइंडीज की टीम एक समय जीत की ओर अग्रसर थी। उसे अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी और उसके पांच विकेट शेष थे। तब क्रीज पर आक्रामक शिमरोन हेटमायर (33*) और निकोलस पूरण (5*) क्रीज पर जमे हुए थे।

रबाडा के ओवर से पलट गई बाजी

वेस्‍टइंडीज के दो मैच विनर खिलाड़ी क्रीज पर थे और मौजूदा समय के क्रिकेट को देखते हुए यह लक्ष्‍य ज्‍यादा कठिन नजर नहीं आ रहा था। पारी का 18वां ओवर लुंगी एनगिडी ने किया। पहली गेंद पर पूरण ने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर शिमरोन हेटमायर आउट हो गए। एनगिडी की गेंद पर लांग ऑन में मिलर ने हेटमायर का कैच लपक लिया। 

फिर ब्रावो क्रीज पर आए, जिन्‍होंने तीसरी गेंद पर एक रन लेकर स्‍ट्राइक पूरण को दी। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अगली दो गेंदों पर लगातार दो छक्‍के जड़कर मुकाबला रोमांचक बना दिया। उन्‍होंने चौथी गेंद पर मिडविकेट के ऊपर और पांचवीं गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का जड़ा। आखिरी गेंद पर पूरण ने एक रन लिया। इस तरह इस ओवर में 15 रन आए जबकि एक विकेट गिरा।

ओवर में केवल 3 रन और दो विकेट

अब विंडीज को अंतिम दो ओवरों में 30 रन की दरकार थी, जबकि उसके चार विकेट शेष थे। पूरण के आक्रामक अंदाज को देखकर लग रहा था कि वह लक्ष्‍य का पीछा करने में सफल हो जाएंगे। तब प्रोटियाज कप्‍तान बावुमा ने अपने सबसे भरोसेमंद गेंदबाज कगिसो रबाडा को गेंद थमाई, जिन्‍होंने 19वें ओवर में पूरी बाजी पलट दी। 

रबाडा द्वारा डाले 19वें ओवर की पहली गेंद पर पूरण ने डीप थर्ड मैन की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया। इसके बाद रबाडा ने अगली दो गेंदों में पूरा पासा पलट दिया। उन्‍होंने ओवर की दूसरी गेंद पर ड्वेन ब्रावो (1) को डीप प्‍वांइट पर कप्‍तान बावुमा के हाथों झिलवाया। फिर तीसरी गेंद पर पूरण को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों झिलवा दिया। चौथी गेंद पर हुसैन ने 1 और पांचवीं गेंद पर मैकॉय ने 1 रन लिया। रबाडा ने ओवर की आखिरी गेंद पर हुसैन को बीट किया। इस तरह 19वें ओवर में विंडीज टीम केवल 3 रन बना सकी जबकि दो महत्‍वपूर्ण विकेट चटकाए।

आखिरी ओवर में वेस्‍टइंडीज को जीत के लिए 27 रन की दरकार थी जब‍कि उसके 2 विकेट बचे थे। लुंगी एनगिडी ने आखिरी ओवर में मैकॉय ओबेड (1) को मुल्‍डर के हाथों कैच आउट करा दिया और फिर ओवर में कुल 5 गेंदों में केवल 1 रन दिया और एक सफलता हासिल की। इस तरह प्रोटियाज टीम की जीत पर मुहर लगी। रबाडा और एनगिडी के सिर्फ 16 गेंदों में आपस में चार विकेट बाटे। रबाडा का ओवर ही मैच का टर्निंग प्‍वाइंट बना, जिन्‍होंने 19वें ओवर में केवल 3 रन देकर दो विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर पहले टेस्‍ट सीरीज जीती और अब टी20 इंटरनेशनल सीरीज पर कब्‍जा किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर