'कभी जूते खरीदने के नहीं थे पैसे', पाकिस्‍तान के नए स्‍टार की बेहद भावुक है क्रिकेटर बनने की कहानी

Shahnawaz Dahani: पाकिस्‍तान के युवा तेज गेंदबाज ने पाकिस्‍तान सुपर लीग 2021 में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 20 विकेट चटकाए। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

shahnawaz dahani
शाहनवाज दहानी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पीएसएल 2021 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने शाहनवाज दहानी
  • शाहनवाज दहानी ने पीएसएल 2021 में कुल 20 विकेट लिए
  • मुल्‍तान सुल्‍तांस के तेज गेंदबाज को पाकिस्‍तान क्रिकेट का भविष्‍य माना जा रहा है

कराची: हाल ही में संपन्‍न पाकिस्‍तान सुपर लीग 2021 में शाहनवाज दहानी ने टूर्नामेंट का समापन सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में किया। वह मुल्‍तान सुल्‍तांस के प्रमुख गेंदबाज रहे, जिन्‍होंने टीम को पहली बार पीएसएल खिताब जीतने में अहम भूमिका निभाई। इस समय पाकिस्‍तान क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा चर्चा इसी युवा तेज गेंदबाज की हो रही है। कुछ साल पहले शाहनवाज दहानी किसी भी अन्‍य युवा पाकिस्‍तानी लड़के की तरह थी, जो लारकना के करीब एक छोटे से गांव में रहता था।

सुविधाओं के अभाव के कारण शाहनवाज दहानी को युवा उम्र में ज्‍यादा मौके नहीं मिले, जैसे कि शहर के अन्‍य युवा लड़कों के साथ भी हुआ, लेकिन खोए हुए समय को तेज गेंदबाज ने अच्‍छे से भुनाया। शाहनवाज दहानी की कहानी कई पीढ़‍ियों तक याद रखी जाएगी। वो ऐसे शख्‍स हैं, जिनके पास कभी क्रिकेट खेलने के लिए जूते खरीदने के पैसे भी नहीं थे और अब उन्‍हें पाकिस्‍तान क्रिकेट का भविष्‍य माना जा रहा है।

पीएसएल 2021 से पहले शाहनवाज दहानी को मुल्‍तान सुल्‍तांस ने उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में चुना और इस फैसले ने फ्रेंचाइजी को बहुत सफलता दिलाई। शाहनवाज दहानी टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले पहले उभरते हुए खिलाड़ी बने। जियो पाकिस्‍तान से बातचीत में दहानी ने अपने निकनेम 3जी के बारे में भी बात की, जो नाम उन्‍हें गांव के दोस्‍तों ने दिया।

'मैं वही दहानी हूं और हमेशा रहूंगा'

दहानी ने कहा था, 'मैं तेज गेंदबाजी के लिए शुरूआत से जुनूनी रहा और मेरे गांव में मुझे तेज गेंदबाजी के लिए जाना जाता था। यही वजह थी कि मुझे गांव में 3जी बॉलर कहा गया। मेरी गति को इंटरनेट की स्‍पीड से रिलेट किया गया।' अब 22 साल के दहानी के लिए कई चीजें बदल चुकी हैं, जो कि सिर्फ पेशेवर खिलाड़ी नहीं बल्कि पाकिस्‍तान क्रिकेट के भविष्‍य माने जा रहे हैं। उनसे हाल ही में पूछा गया कि आस-पास सभी चीजें बदलने से उनमें बदलाव आया।

इस पर युवा तेज गेंदबाज ने कहा, 'बिलकुल नहीं। मैं अब भी वही दहानी हूं और हमेशा रहूंगा। जब मैं अपने गांव जाऊंगा तो अपने लोगों और दोस्‍तों के लिए वैसा ही रहूंगा। मैं उन लोगों को कभी निराश नहीं करूंगा, जिन्‍होंने मेरा समर्थन किया है।' यह पूछने पर कि अपने क्रिकेट में कुछ बदलाव किया तो युवा तेज गेंदबाज ने जवाब दिया, 'मैंने अपने अंदर के डर को दूर किया है। मैं अब विश्‍वास से लबरेज हूं और निडर क्रिकेट खेलने को बेकरार हूं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर