राष्ट्रपति कोविंद ने किया सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन, अब नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा मोटेरा

Ahmedabad Motera stadium inauguration: आज राष्ट्रपति कोविंद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर उपस्थित रहे।

Ram Nath Kovind Amit Shah
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह   |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • अब मोटेरा नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है
  • मोटेरा में कई सुविधा हैं, जो इसे खास बनाती हैं

अहमदाबाद: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को अहमदबाद के मोटेरा में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। पहले यह स्टेडियम मोटेरा के नाम से जाना जाता था। यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसका कुछ वक्त पहले निर्माण हुआ है। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर शामिल हुए। साथ ही गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजीजू, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी समारोह में उपस्थित रहे। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच आज से डे-नाइट टेस्ट खेला जाना है ।

साल 2015 में मोटेरा का नए सिरे से निर्माण शुरू हुआ

साल 2015 से स्टेडियम का नए सिरे से निर्माण शुरू हुआ था, जो साल 2020 में जाकर खत्म हुआ। अब यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 32 हजार है जबकि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में 90 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बारिश के कारण अब मैच रद्द नहीं होंगे, क्योंकि यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम  इस तरह बनाया गया है कि मैदान 30 मिनट में सूख जाएगा। बता दें कि इस स्टेडियम करीब 6 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। यहां साल 2014 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है।   

Kiren Rijiju: Motera Stadium not just the largest, but best stadium in the world

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं, जो इसे बेहद खास बनाती हैं। यह दुनिया का एकमात्र क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं। मोटेरा एकमात्र स्टेडियम है, जिसमें अभ्यास और सेंटर पिच के लिए एक ही मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। स्टेडियम में 55 कमरों का एक क्लब हाउस है। स्टेडियम में 75 एयर-कंडीशन कॉर्पोरेट बॉक्स भी हैं। यहां फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस और रनिंग ट्रैक भी बनाया गया है। साथ ही एक ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल भी है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पार्किंग की सुविधा भी बेहद जबरदस्त है। यहां एक ही वक्त में तीन हजार कारें और दस हजार दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर