आज के दिन: ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट में भारत का धमाका, बना दिया था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

India's day-night test: भारतीय टीम ने कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी के अंतर से मात दी थी और एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित किया था।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • भारत ने अपने पहले डे/नाइट टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को मात दी थी
  • भारत ने ईडन गार्डन्‍स पर एक पारी और 46 रन से मैच जीता था
  • भारतीय टीम ने लगातार चौथा टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीता था

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज का दिन बेहद खास है। 24 नवंबर 2019 को ही भारत ने अपना पहला डे/नाइट टेस्‍ट विशाल अंतर से जीतकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था। सौरव गांगुली नए बीसीसीआई अध्‍यक्ष बने थे और उन्‍होंने गुलाबी गेंद से टेस्‍ट आयोजित कराने में सफलता प्राप्‍त की। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेला था।

आईसीसी विश्‍व चैंपियनशिप के तहत खेले गए इस टेस्‍ट में बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोनिमुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। हालांकि, उनका यह फैसला भारतीय तेज गेंदबाजों ने पूरी तरह गलत साबित किया। इशांत शर्मा ने कहर बरपाती गेंदें डाली और पांच विकेट झटके। उमेश यादव ने तीन जबकि मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट चटकाए। बांग्‍लादेश की पहली पारी केवल 30.3 ओवर में 106 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इशांत शर्मा डे/नाइट टेस्‍ट में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने थे।

कोहली द रन मशीन

बांग्‍लादेश ने इस इरादे के साथ मैदान संभाला कि वह भी टीम इंडिया को जल्‍दी समेटने में कामयाब हो जाएगी। 43 रन पर भारत के दोनों ओपनर्स मयंक अग्रवाल (14) और रोहित शर्मा (21) पवेलियन लौट चुके थे। चेतेश्‍वर पुजारा (55) ने कप्‍तान विराट कोहली (136) के साथ मिलकर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। 105 गेंदों में 8 चौके की मदद से 55 रन बनाकर पुजारा चलते बने। उन्‍हें इबादत हुसैन ने इस्‍लाम के हाथों कैच आउट कराया था।

यहां से कप्‍तान कोहली को उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे (51) का साथ मिला। दोनों ने 99 रन की साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। रहाणे के आउट होने के बाद भारत ने जल्‍दी-जल्‍दी विकेट गंवा दिए। कोहली ने 194 गेंदों में 18 चौके की मदद से 136 रन बनाए। वह मैच के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। बांग्‍लादेश की तरफ से अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने तीन-तीन जबकि अबु जायेद ने दो विकेट चटकाए। एक विकेट ताईजुल इस्‍लाम के खाते में आया। भारत ने अपनी पहली पारी 89.4 ओवर में 347/9 के स्‍कोर पर घोषित की और पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त हासिल की।

यादव ने मचाया गदर

भारत की स्थिति तो बेहतर थी। इसके बाद उमेश यादव ने अपनी गति से बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। बांग्‍लादेश की तरफ से अकेले मुश्फिकुर रहीम (74) ने किला लड़ाया, लेकिन उन्‍हें किसी का साथ नहीं मिला। महमूदुल्‍ला (39 रिटायर्ड हर्ट) भी कुछ नहीं कर सके। उमेश यादव ने पांच जबकि इशांत शर्मा ने चार विकेट चटकाए। उल्‍लेखनीय है कि भारतीय स्पिनरों को एक भी विकेट नहीं मिला। 

भारत ने बांग्‍लादेश को दूसरी पारी में 41.1 ओवर में 195 रन पर समेट दिया और एक पारी व 46 रन से मुकाबला अपने नाम किया। भारतीय टीम ने लगातार चौथा टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीता था, जो एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था। अब तक भारत के अलावा कोई ऐसी टीम नहीं है, जिसने लगातार चार टेस्‍ट एक पारी और रन के अंतर से जीते हो।

इशांत शर्मा को मैच में 9 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। भारत ने अपना पहला डे/नाइट टेस्‍ट जीतकर इस दिन को फैंस के लिए खास बना दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर