ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने वाले टॉप-3 बल्‍लेबाज

India vs Australia: भारत का वनडे क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ काफी प्रभावी प्रदर्शन रहा है। जानिए आखिर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में सबसे ज्‍यादा वनडे शतक लगाने वाले टॉप-3 बल्‍लेबाज कौन हैं।

rohit sharma
रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में सबसे ज्‍यादा वनडे शतक जमाने वाले टॉप-3 बल्‍लेबाज
  • ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय बल्‍लेबाजों ने काफी प्रभावी प्रदर्शन किया है
  • जानिए विराट कोहली सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों में कौनसे नंबर पर हैं

नई दिल्‍ली: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 27 नवंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। इस सीरीज को लेकर क्रिकेट फैंस में काफी उत्‍सुकता बनी हुई है। विश्‍व की दो सबसे तगड़ी टीमें आपस में भिड़ेंगी और अपनी बादशाहत साबित करने के लिए एड़ी-चोटी का दांव लगाएंगी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मुकाबलों में बड़े-बड़े स्‍कोर की उम्‍मीद की जा रही है क्‍योंकि दोनों ही टीमों में धाकड़ बल्‍लेबाजों की बड़ी लिस्‍ट शामिल है। 

भारत का वनडे क्रिेकट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। भारतीय बल्‍लेबाजों ने कंगारू टीम के खिलाफ उनके घर में महत्‍वपूर्ण शतक जमाए हैं। आज हम आपको ऐसे ही तीन बल्‍लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाए हैं। देखिए इस टॉप लिस्‍ट में किस-किसके नाम शामिल हैं।

रोहित शर्मा - 19 मैचों में 4 शतक

ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में रोहित शर्मा नंबर-1 पर काबिज हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया में 19 पारियों में चार शतक जमाए हैं। शर्मा को गुणी ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बल्‍लेबाजी करना काफी पसंद है और उन्‍होंने 58.23 की प्रभावी औसत से 990 रन अपने नाम कर रखे हैं। रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली, जिसमें घरेलू जमीन पर एक दोहरा शतक शामिल है। ऑस्‍ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 171* रन है, जिसमें भारतीय टीम मुकाबला जीतने में नाकाम रही थी। उनका 90.99 की शानदार स्‍ट्राइक रेट भी है। रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलिया में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं।

विराट कोहली - 15 मैचों में 3 शतक

फॉर्मेट की कोई परवाह नहीं। विराट कोहली हमेशा से ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल रहे। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में 15 वनडे में तीन शतक जमाए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 117 रन है। कोहली ने कंगारुओं के खिलाफ 44.92 की औसत से 629 रन बनाए, जिसमें तीन शतकों के साथ-साथ दो अर्धशतक शामिल हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों और कोहली के बीच प्रतिद्वंद्विता हमेशा ही रोमांचक अंदाज में देखने को मिलती है, और आगामी सीरीज भी इससे अलग नहीं होने की उम्‍मीद है।

वीवीएस लक्ष्‍मण - 9 मैचों में दो शतक

ऑस्‍ट्रेलिया में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक से ज्‍यादा वनडे शतक जमाने के वाले एक अन्‍य खिलाड़ी केवल वीवीएस लक्ष्‍मण ही हैं। मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया में 262 रन ही बनाए, जिसमें दो शतक शामिल हैं। सीमित ओवर क्रिकेट में कभी लक्ष्‍मण की बल्‍लेबाजों को ज्‍यादा तवज्‍जों नहीं मिली, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उन्‍हें खेलना बहुत रास आया और उनका रिकॉर्ड इसे बखूबी दर्शाता भी है

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर