आज के दिन: दीपक चाहर ने पहना था 'हैट्रिक का ताज', अपने नाम किया था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Deepak Chahar: तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया था। उन्‍होंने इस मुकाबले में हैट्रिक ली थी और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

deepak chahar
दीपक चाहर 

मुख्य बातें

  • दीपक चाहर ने टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से पहली हैट्रिक लेने का कमाल किया था
  • दीपक चाहर ने इसी मुकाबले में अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया था
  • दीपक चाहर ने इस मुकाबले में 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे

नई दिल्‍ली: देश की ताजनगरी से एक तेज गेंदबाज उभरकर सामने आया, जिसने क्रिकेट जगत में अपनी ख्‍याति बनाई। हम बात कर रहे हैं आगरा के दीपक चाहर की, जिन्‍होंने अपनी स्विंग से दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को खूब परेशानी में डाला है। कहा जाता है कि एमएस धोनी ने दीपक चाहर की खोज की थी। चाहर गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराना जानते हैं और उनका यह गुण माही को भा गया। दीपक चाहर की आईपीएल में एंट्री हुई। धोनी की टीम से खेलते हुए चाहर ने काफी सफलता हासिल की। अब तो वह चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के प्रमुख तेज गेंदबाज भी बन चुके हैं।

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के बल पर दीपक चाहर को राष्‍ट्रीय टीम में खेलने का मौका मिला। आज का दिन दीपक चाहर और भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बेहद खास है क्‍योंकि तेज गेंदबाज ने टी20 इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। हम बात कर रहे हैं भारत और बांग्‍लादेश के बीच नागपुर में खेले गए तीसरे व निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच की।

दीपक चाहर का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में बांग्‍लादेश के सामने 175 रन का लक्ष्‍य रखा था। दीपक चाहर की घातक गेंदबाजी की बदौलत बांग्‍लादेश 19.2 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हुआ और 30 रन से मुकाबला गंवा बैठा। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इस मैच में दीपक चाहर का बोलबाला रहा। 

उन्‍होंने इस मुकाबले में हैट्रिक ली और टी20 इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा दीपक ने 3.2 ओवर में 7 रन देकर विकेट चटकाए थे। इसी के साथ दीपक चाहर के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। उन्‍होंने सबसे कम रन देकर 6 विकेट झटके। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने जिंबाब्‍वे के खिलाफ 4 ओवर में 8 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

चूक गए थे चाहर

दीपक चाहर ने बांग्‍लादेश की पारी का तीसरा ओवर किया था। उन्‍होंने चौथी और पांचवीं गेंद पर लिटन दास और सौम्‍य सरकार को डगआउट लौटा दिया था। आखिरी गेंद पर मोहम्‍मद मिथुन अपना विकेट बचाने में कामयाब रहे और दीपक हैट्रिक से चूक गए।

फिर पूरी की हैट्रिक

पहले प्रयास में हैट्रिक लेने से चूके दीपक चाहर के हौसले बुलंद थे। दिन भी उनका ही था। उन्‍होंने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शफीउल इस्‍लाम को अपना शिकार बनाया। इसके बाद पारी का आखिरी ओवर करने आए चाहर ने पहली दो गेंदों पर मुस्‍ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्‍लाम को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। दीपक चाहर ने 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट झटके थे। इसके अलावा शिवम दुबे ने तीन जबकि युजवेंद्र चहल को एक सफलता मिली थी। दीपक चाहर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से सम्‍मानित किया गया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर