IND vs SL: महेला जयवर्धने आज भी इस मामले में 'किंग', सचिन तेंदुलकर थोड़े पीछे तो विराट कोहली बहुत दूर

India vs Sri Lanka Records: भारत और श्रीलंका जल्द ही सीमित ओवरों की सीरीज में भिड़ेंगे। सीरीज से पहले आइए एक अहम रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

India vs Sri Lanka Records
महेला जयवर्धने, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो) 

मुख्य बातें

  • भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 2021
  • भारत बनाम श्रीलंका मैच रिकॉर्ड
  • महेला जयवर्धने इस मामले में 'किंग'

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आगाज अब 18 जुलाई से होगा। दोनों टीमें पहले 23 जुलाई से टकराने वाली थीं, लेकिन श्रीलंकाई खेमे में कोरोना पॉजिटिव मामले आने के बाद सीरीज की तारीख आगे बढ़ा दी गई। श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की अगुवाई सलामी बल्लेबाज शिखर धवन करेंगे। टीम में कई युवाओं को पहली बार शामिल गया है। भारत और श्रीलंका जब आमने-सामने होंगे तो कई रिकॉर्ड बनेंगे तो कई टूटेंगे। सीरीज शुरू होने से पहले आइए आपको भारत-श्रीलंका के बीच वनडे में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी के बारे में बताते हैं। 

कैच पकड़ने में 'किंग' महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। उनका शुमार 10 हजार से अधिक वनडे और टेस्ट रन बनाने वाले चुनिंदा बल्लेबाजों में होता है। लेकिन जयवर्धने शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन फील्डर भी रहे। उन्होंने भारत-श्रीलंका वनडे मैचों में गजब की फुर्ती दिखाई और आज भी उनके नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है। जयवर्धने दोनों टीमों के दरमियान सर्वाधिक कैच पकड़ने के मामले में 'किंग' हैं यानी टॉप पर हैं। उन्होंने 87 मैचों की 86 पारियों में 38 कैच लपके। 

सचिन थोड़े पीछे तो विराट बहुत दूर

महेला जयवर्धने जहां लिस्ट में टॉप पर हैं तो वहीं भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर उनसे थाड़े ही पीछे हैं। सचिन ने 84 वनडे की 80 पारियों में 30 कैच पकड़े। तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना हैं, जो जबरदस्त फील्डिंग के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई मौकों पर मुश्किल कैच लेकर मैच का रुख भारत की ओर मोड़ने में मदद की। रैना ने 55 मैचों में 25 कैच लपके। दूसरी ओर, भारतीय कप्तान विराट कोहली कैच लेने के मामले में जयवर्धने से बहुत दूर हैं। कोहली ने 47 वनडे में 22 कैच पकड़े। कोहली अगर श्रीलंका दौरे पर आते तो शायद रिकॉर्ड बेहतर हो सकता था। वह फिलहाल इंग्लैंड दौरे पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर