NZ vs PAK: पाकिस्‍तान ने किसी तरह बचाया फॉलोऑन, न्‍यूजीलैंड के पास 192 रन की विशाल बढ़त

NZ vs PAK: पाकिस्‍तान ने कप्‍तान मोहम्‍मद रिजवान और फहीम अशरफ की पारियों की बदौलत फॉलोऑन टालने में कामयाबी हासिल कर ली है। हालांकि, न्‍यूजीलैंड को पहली पारी में 192 रन की विशाल बढ़त मिली है।

neil wagner
नील वेगनर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान की टीम पहले टेस्‍ट में फॉलोऑन टालने में कामयाब हुई
  • न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी के आधार पर 192 रन की विशाल बढ़त हासिल की
  • फहीम अशरफ ने अपने टेस्‍ट करियर का सर्वाधिक स्‍कोर बनाया

माउंट मोनगानुई: कप्तान मोहम्मद रिजवान के 71 और फहीम अशरफ के 91 रन की मदद से पाकिस्तान शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित तीसरे दिन सोमवार को यहां पहली पारी में 239 रन बनाकर फॉलोऑन बचाने में सफल रहा। रिजवान ने तब क्रीज पर कदम रखा जब पाकिस्तान ने सुबह 32 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए थे और उसका स्कोर पांच विकेट पर 52 रन था। वह टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाने के बाद अंतिम सत्र में आउट हुए।

अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले फहीम आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया, जिससे पाकिस्तान फॉलोऑन बचाने में सफल रहा। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 431 रन बनाये थे और इस तरह से उसे 192 रन की बढ़त हासिल हुई।
फहीम ने और रिजवान ने सातवें विकेट के लिये 106 रन की साझेदारी की। रिजवान के रन आउट होने से यह साझेदारी टूटी।

काइल जैमीसन ने दिए जोरदार झटके

न्यूजीलैंड ने सुबह आबिद अली (25), मोहम्मद अब्बास (5), अजहर अली (5) और हैरिस सोहेल (3) के विकेट लेकर मैच पर शिकंजा कस दिया था। पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर 30 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसने पहले सत्र में 26 ओवरों में केवल 32 रन बनाये और इस बीच चार विकेट गंवाये।

मोहम्मद अब्बास ने शुरू में गेंदबाजों को परेशान किया। उन्होंने नाइटवॉचमैन की अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाते हुए 37 गेंदों का सामना करके अपना खाता खोला। न्यूजीलैंड ने 31वें ओवर में पहली बार बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर को गेंद सौंपी।

लेकिन वह तेज गेंदबाज काइल जेमीसन थे, जिन्होंने दिन की पहली सफलता दिलायी। उन्होंने फुललेंथ गेंद पर आबिद अली को बोल्ड किया। केन विलियमसन ने इसके तुरंत बाद ट्रेंट बोल्ट को गेंद सौंपी, जिन्होंने अब्बास को स्लिप में रोस टेलर के हाथों कैच करा दिया। अजहर अली ने टिम साउथी की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग को कैच दिया। इसके बाद उन्होंने हैरिस सोहेल को भी नहीं टिकने दिया। फवाद आलम (9) दूसरे सत्र में पवेलियन लौटे। नील वैगनर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। न्यूजीलैंड ने कप्तान विलियमसन के 129 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 431 रन बनाये थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर