NZ vs PAK: विलियमसन-वॉटलिंग की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने बनाया विशाल स्‍कोर, पाकिस्‍तान का एक विकेट गिरा

NZ vs PAK, Boxing day test: न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 431 रन बनाये जिसके जवाब में पाकिस्तान ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 20 ओवरों में एक विकेट पर 30 रन बनाये हैं। वह अभी न्यूजीलैंड से 401 रन पीछे है।

kyle jammieson
काइल जैमीसन 

मुख्य बातें

  • केन विलियमसन ने अपने टेस्‍ट करियर का 23वां शतक जमाया
  • न्‍यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 431 रन का विशाल स्‍कोर बनाया
  • पाकिस्‍तान की तरफ से शाहीन शाह अफरीदी ने सबसे ज्‍यादा 4 विकेट झटके

माउंट मोनगानुई: कप्तान केन विलियमसन के 23वें टेस्ट शतक और बीजे वॉटलिंग की आकर्षक अर्धशतकीय पारी से न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां पहली पारी में मजबूत स्कोर बनाने के बाद पाकिस्तान को शुरू में ही एक झटका दिया। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 431 रन बनाये जिसके जवाब में पाकिस्तान ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 20 ओवरों में एक विकेट पर 30 रन बनाये हैं। वह अभी न्यूजीलैंड से 401 रन पीछे है।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विलियमसन ने 129 रन बनाये। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने रोस टेलर (70) के साथ तीसरे विकेट के लिये 120 रन और हेनरी निकोल्स (56) के साथ चौथे विकेट के लिये 133 रन की शतकीय साझेदारियां की। वॉटलिंग ने बाद में 73 रन की उपयोगी पारी खेली तथा काइल जेमीसन (32) के साथ सातवें विकेट के लिये 66 रन की भागीदारी की, जिससे न्यूजीलैंड 400 रन की संख्या पार करने में सफल रहा। पाकिस्तान की तरफ से तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने 109 रन देकर चार और लेग स्पिनर यासिर शाह ने 113 रन देकर तीन विकेट लिये।

पाकिस्‍तान की धीमी शुरूआत

पाकिस्तान ने सतर्क शुरुआत की और बेहद धीमी बल्लेबाजी। जेमीसन ने दिन के अंतिम क्षणों में सलामी बल्लेबाज शान मसूद (10) को आउट किया जिन्होंने लेग स्टंप से बाहर जाती गेंद को ग्लान्स करने के प्रयास में विकेटकीपर वॉटलिंग को कैच दिया। दिन का खेल समाप्त होने के समय आबिद अली 19 रन पर खेल रहे थे जबकि नाइटवाचमैन मोहम्मद अब्बास ने खाता नहीं खोला है।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुबह तीन विकेट पर 222 रन से आगे खेलना शुरू किया। उस समय विलियमसन 94 और निकोल्स 42 रन पर खेल रहे थे। सुबह के सत्र में ये दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौटे। विलियमसन ने इससे पहले नसीम शाह की गेंद पर बेहतरीन कवर ड्राइव से अपना शतक पूरा किया। निकोल्स ने अपना दसवां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजों ने उनकी शार्ट पिच गेंदों से परीक्षा ली। उन्होंने आखिर में नसीम शाह की गेंद पर पुल करने के प्रयास में कैच दिया।

निकोल्स हालांकि क्रीज नहीं छोड़ना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगा कि गेंद उनकी बांह से लगकर गयी है। विलियमसन से विचार विमर्श के बाद वह पवेलियन लौट गये लेकिन टेलीविजन रीप्ले से साफ हो गया कि बल्लेबाज का अनुमान सही था। विलियमसन इसके तुरंत बाद लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर स्लिप में हारिस सोहेल को कैच देकर पवेलियन लौटे। अंपायर ने हालांकि उन्हें आउट नहीं दिया क्योंकि उन्हें लगा कि कैच सही तरह से नहीं लिया गया लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि कैच सही था। विलियमसन ने 297 गेंदों का सामना करके 12 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद वॉटलिंग ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली और शाहिन अफरीदी की गेंद पर कैच देने से पहले अपनी 145 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये। यासिर शाह ने टिम साउथी (शून्य) और नील वैगनर (19) को आउट किया। ट्रेंट बोल्ट आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर