काल की तरह टीम इंडिया का पीछा कर रही है न्‍यूजीलैंड, ये नतीजे तो देखिए

New Zealand qualifies for semi finals: न्‍यूजीलैंड ने रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में अफगानिस्‍तान को 8 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। न्‍यूजीलैंड की जीत के साथ भारत सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हुआ।

kane williamson and virat kohli
केन विलियमसन और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड ने अफगानिस्‍तान को 8 विकेट से हराया
  • न्‍यूजीलैंड ने इस जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया
  • न्‍यूजीलैंड की जीत के साथ ही भारत का सफर टूर्नामेंट में समाप्‍त हुआ

अबुधाबी: प्‍लेयर ऑफ द मैच ट्रेंट बोल्‍ट (3 विकेट) और कप्‍तान केन विलियमसन (40*) के उम्‍दा प्रदर्शन की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सुपर 12 राउंड मैच में अफगानिस्‍तान को 11 गेंदें शेष रहते 8  विकेट से मात दी। अबुधाबी के शेख जायेद स्‍टेडियम में खेले गए मुकबाले में अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 124 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 18.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही न्‍यूजीलैंड ने मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

न्‍यूजीलैंड की जीत के साथ ही भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की सभी उम्‍मीदें खत्‍म हो गई। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम सोमवार को अपना आखिरी लीग चरण का मुकाबला नामीबिया के खिलाफ खेलेगी। भारतीय टीम अब बस जीत के साथ टूर्नामेंट से विदाई लेना चाहेगी। न्‍यूजीलैंड की टीम आईसीसी इवेंट्स में भारतीय टीम के लिए काल बन चुकी है। पिछले दो साल में यह तीसरा मौका है जब न्‍यूजीलैंड ने भारत का खेल बिगाड़ा है।

इसकी शुरूआत 2019 वनडे विश्‍व कप से हुई। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने 2019 वनडे वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में भारत का सफर रोका था। इसके बाद आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्‍यूजीलैंड ने भारत को पटखनी दी थी। अब टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में न्‍यूजीलैंड ने भारत के सेमीफाइनल के रास्‍ते बंद कर दिए हैं। ध्‍यान दिला दें कि आईसीसी इवेंट्स में भारत ने आखिरी बार 2003 वनडे वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड को मात दी थी। इसके बाद से दोनों देशों के बीच आईसीसी इवेंट्स में जो मुकाबले हुए, उसमें कीवी टीम हमेशा विजेता बनी।

चलिए आपको बताते हैं कि न्‍यूजीलैंड ने कब और किस तरह भारतीय टीम के आईसीसी इवेंट्स में खिताब के सपने को चकनाचूर किया। 

धोनी के रनआउट से करोड़ों भारतीयों के दिल टूटे

न्‍यूजीलैंड ने 2019 वनडे विश्‍व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को मात देकर उसके तीसरी बार विश्‍व कप चैंपियन बनने की उम्‍मीदों को तगड़ा झटका दिया था। यह मैच 9-10 जुलाई को मैनचेस्‍टर में खेला गया था। बारिश के कारण यह मैच दो दिन चला था। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 239 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउट हो गई थी। कीवी टीम ने यह मुकाबला 18 रन से जीता था। एमएस धोनी (50) को मार्टिन गप्टिल ने सटीक थ्रो से रन आउट करके करोड़ों भारतीय फैंस के दिल तोड़े थे।

कोहली का खिलाड़ी ही बन गया था दुश्‍मन

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18-23 जून 2021 तक साउथैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला गया था। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पहली पारी 217 रन पर सिमटी। जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 249 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह कीवी टीम ने पहली पारी के आधार पर 32 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त हासिल की। फिर भारत की दूसरी पारी 170 रन पर ऑलआउट हो गई और न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रन का लक्ष्‍य मिला। न्‍यूजीलैंड ने दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया और विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की पहली विजेता बनने का गौरव हासिल किया। इस मैच में विराट कोहली की आईपीएल टीम आरसीबी का खिलाड़ी काइल जेमिसन ही उनका सबसे बड़ा दुश्‍मन बना। जेमिसन ने मैच में कुल 7 विकेट लिए और प्‍लेयर ऑफ द मैच बने।

फिर फेर दिया भारतीय फैंस की उम्‍मीदों पर पानी

भारतीय टीम को इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। हालांकि, विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। उसे अपने पहले मैच में चिर--प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक शिकस्‍त मिली। फिर अगले मैच में न्‍यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त मिली। कोहली की टोली ने फिर दमदार वापसी की और अफगानिस्‍तान (66 रन) व स्‍कॉटलैंड (8 विकेट) को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को जीवित रखा। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर