एमएस धोनी का नाम रक्षा मंत्रालय की 15 सदस्‍यीय पैनल में आया, देश के लिए करेंगे ये बड़ा काम

MS Dhoni in Defence Ministry panel: धोनी का नाम जिस पैनल में है, वो एनसीसी कैडेटों को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय विकासात्मक प्रयासों में योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी का नाम रक्षा मंत्रालय के 15 सदस्‍यीय पैनल में आया
  • एमएस धोनी के साथ आनंद महिंद्रा का नाम भी पैनल में नामित
  • एनसीसी कैडरों को सशक्‍त बनाने के उपाय सुझाने के लिए पैनल बनाया गया

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को नेशनल कैडेट कोर (एमसीसी) की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्रालय के इशारे पर गठित 15 सदस्‍यीय पैनल में शामिल किया गया है। इसके साथ ही इंडस्‍ट्रियल टाईकून आनंद महिंद्रा को भी पैनल में नामित किया गया है। बता दें कि 15 सदस्‍यीय पैनल की अध्‍यक्षमता पूर्व व्‍यवस्‍थापक बैजयंत पांडा करेंगे। 

इस पैनल में राज्‍यसभा सदस्‍य विनय सहस्रबुद्धे, राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़, वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार संजीव सान्‍याल, और जामिया मिलिया इस्‍लामिया की कुलपति नजमा अख्‍तर जैसे दिग्‍गजों के नाम भी शामिल हैं। ध्‍यान हो कि एमएस धोनी भारतीय आर्मी में लेफ्टिनेंट भी हैं। 

इस बीच रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 15 सदस्यीय समिति राष्ट्र निर्माण में योगदान करने और विभिन्न क्षेत्रों के विकास में मदद करने के लिए एनसीसी कैडरों को सशक्त बनाने के उपाय सुझाने के लिए बनाई गई है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'समिति के विचारार्थ विषय, अन्य बातों के साथ-साथ, मोटे तौर पर ऐसे उपाय सुझाते हैं जो एनसीसी कैडेटों को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय विकासात्मक प्रयासों में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।'

एमएस धोनी का शानदार प्रदर्शन

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी। धोनी का भारतीय क्रिकेट में अतुल्‍नीय योगदान रहा है। उन्‍होंने अपने नेतृत्‍व में भारत को टेस्‍ट नंबर-1 टीम बनाया और चैंपियंस ट्रॉफी, वनडे व टी20 विश्‍व कप का खिताब भी दिलाया। 

बता दें धोनी ने 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है। आईपीएल में भी एमएस धोनी का रिकॉर्ड शानदार है। उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल चैंपियन बनाया। एमएस धोनी ने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी, लेकिन इसके बाद उन्‍होंने आईपीएल खेलना जारी रखा।

एमएस धोनी अब 19 सितंबर 2021 से शुरू होने वाले आईपीएल-14 के दूसरे संस्‍करण में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम 19 सितंबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर