पूर्व चयनकर्ता ने उठाए एमएस धोनी की मौजूदा फिटनेस पर सवाल, कहा-अब खेल में नहीं रही पहले वाली बात

MS Dhoni has lost a bit of fitness says Roger Binny: टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता रोजर बिन्नी ने कहा है कि धोनी की फिटनेस पहले जैसी नहीं रह गई है अब उन्हें संन्यास के बारे में फैसला करना चाहिए।

MS Dhoni
एमएस धोनी  

मुख्य बातें

  • साल 2012 में धोनी के कप्तान रहते बीसीसीआई की चयन समिति में थे रोजर बिन्नी
  • धोनी को बिन्नी ने दी युवाओं के लिए रास्ता साफ करने की सलाह
  • उन्होंने कहा है कि धोनी में नहीं रह गई पहले वाली बात,

नई दिल्ली: बीसीसीआई के पूर्व चयनकर्ता रोजर बिन्नी ने महेंद्र धोनी की बतौर कप्तान जमकर तारीफ की है लेकिन उन्होंने यह भी कहा है कि अब धोनी को राष्ट्रीय टीम में युवा खिलाड़ियों के लिए रास्ता छोड़ देना चाहिए। बिन्नी का मानना है कि धोनी के करियर का सर्वोच्च दौर गुजर चुका है और उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने भविष्य के बारे में विचार करना चाहिए।

धोनी ने साल 2019 इंग्लैंड में आयोजित विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के बाद से किसी तरह की प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेली है। तब से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने भविष्य के बारे में कोई बयान नहीं दिया है लेकिन इस बारे में कई तरह की बयानबाजी के साथ अफवाहों का दौर जारी है। कुछ लोगों की राय है कि धोनी को अभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहिए क्योंकि सीमित ओवरों की क्रिकेट में टीम को उनकी जरूरत है। बाकी के लोगों को लगता है कि अब भविष्य को ध्यान में रखते हुए अब उनकी जगह रिषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को मौके दिए जाने चाहिए। 

खेल में नहीं रही पहले वाली बात 
ऐसे में रोजर बिन्नी का मानना है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान को इस बात का आकलन करना चाहिए कि वो आगे खेलना चाहते हैं या अलग होना चाहते हैं। उन्होंने कहा, पिछले कुछ सत्र पर नजर डालें तो पता चलेगा कि एमएस धोनी के करियर का सर्वश्रेष्ठ दौर गुजर चुका है। जिस अंदाज में वो अपनी ताकत और दिमाग से मैच का रुख पलटने में सक्षम थे अब वो बात दिखाई नहीं देती। जिस तरह वो खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते थे वो भी दिखाई नहीं देता।' बिन्नी ने आगे कहा, वो पहले की तरह फिट भी नहीं हैं। युवा खिलाड़ी आ रहे हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ दौर गुजर चुका है। इस बारे में निर्णय करने के लिए वो सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हैं। 



पूर्व खिलाड़ियों की करते हैं बहुत इज्जत
साल 2012 में जब धोनी कप्तान थे। उस दौरान बिन्नी चयन समिति में थे। बिन्नी ने धोनी की बतौर कप्तान तारीफ करते हुए कहा कि उनके साथ काम करना बेहद शानदार रहा। उन्होंने कहा, एक बात जो हम सभी को पसंद है कि धोनी सभी पूर्व खिलाड़ियों की बड़ी इज्जत करते हैं। वो जमीन से जुड़े हुए इंसान हैं। उनके पास क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए बहुत सा समय और इज्जत है। वो आपके पास आकर आपसे चर्चा करते थे और ये  बताते थे कि वो क्या करना चाहते हैं।

रोजर बिन्नी ने कहा, 'वो मैदान में रहने वाले व्यक्ति थे। ऐसे में जो भी मांग हमारे सामने रखते थे हमें वो पूरी करनी होती थी। वो अध्यक्ष और चयनकर्ताओं से चर्चा करते थे लेकिन उस दौरान किसी तरह की बहस या लड़ाई नहीं होती थी। उनके साथ काम करना बेहद शानदार रहा।' 

धोनी यूएई में आईपीएल के आयोजन के साथ वापसी की तैयारी में जुटे हैं। वो तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की एक बार फिर कमान संभालेंगे।  जिसकी शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रही है। 

अगली खबर