Mohd Siraj: पिता का ख्वाब पूरा करने के लिए जनाजे में नहीं हुआ शामिल, आज किया टेस्ट डेब्यू 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को बॉक्सिंग डे टेस्ट में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट डेब्यू किया लेकिन बेटे के इस ख्वाब को पूरा होता देखने के लिए उनके पिता इस दुनिया में नहीं हैं।

mohd Siraj
मोहम्मद सिराज 

मुख्य बातें

  • मोहम्मद सिराज ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में किया टेस्ट डेब्यू
  • पूरा किया पिता का टेस्ट कैप पहनने का सपना, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंचते ही हो गया था पिता का इंतकाल
  • इससे पहले भारत के लिए खेल चुके हैं एक वनडे और तीन टी20 मैच

मेलबर्न: दुनिया का हर क्रिकेट खिलाड़ी एक दिन अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता है। ऐसा ही एक सपना हैदराबाद के 26 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपने पिता के साथ मिलकर देखा था। लेकिन अपने बेटे के इस सपने को पूरा होता देखने के लिए उनके पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंचने के कुछ दिन बाद सिराज के पिता का इंतकाल हो गया था और वो कोरोना प्रोटोकॉल के कारण अपने पिता के जनाजे में भी शामिल नहीं हो सके। लेकिन शनिवार को ऐतिहासिक एमसीजी मैदान पर सिराज को टेस्ट कैप पहनने का मौका मिल गया। 

भारत के लिए खेल चुके हैं 1 वनडे और तीन टी20 
शुक्रवार को जब भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अपनी प्लेयिंग इलेवन का ऐलान किया तो उसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को भी शामिल करने की घोषणा की। अब तक भारत के लिए 1 वनडे और तीन टी20 खेल चुके सिराज के लिए यह उनके करियर का सबसे बड़ा दिन था। लेकिन बेटे को टेस्ट कैप पहनकर खेलता देखने के लिए उनके पिता दुनिया में नहीं हैं। साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिराज ने राजकोट में टी20 डेब्यू किया था। इसके बाद साल 2019 में एडिलेड मेंऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना पहले वनडे मैच खेला था। अब इसी टीम के खिलाफ उन्हें टेस्ट डेब्यू का मौका भी मिल रहा है। 

पिता के इंतकाल के बाद विराट ने दी थी ये सलाह
सिराज के पिता मोहम्मद गौस फेफड़ों से जुड़ी बीमारी के कारण हैदराबाद में निधन हो गया था वह महज 53 वर्ष के थे। बीसीसीआई ने सिराज को भारत लौटने का विकल्प दिया था लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया।  विराट ने सिराज से कहा,  मियां तनाव मत लो और मजबूत बनो। तुम्हारे पिता चाहते थे कि तुम भारत के लिए खेलो। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किया है ऐसा प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिराज को सफेद जर्सी में दोनों अभ्यास मैच में खेलने का मौका मिला था। इन दोनों ही मैचों में वो कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सके। हालांकि उन्होंने पहले अभ्यास मैच में शुरुआत अच्छी की थी और पहली पारी में 83 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे लेकिन इसके बाद वो लय जारी नहीं रख सके। पिंक बॉल से खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में वो दोनों पारी नें 1-1 विकेट हासिल कर सके। इस तरह अभ्यास मैचों में कुल 5 विकेट उनके खाते में आए। 

ऐसा रहा है प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड
मोहम्मद सिराज ने साल 2015 में सेना के खिलाफ दिल्ली में अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी। तब से लेकर अबतक वो 38 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 23.44 के शानदार औसत से 152 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर 8 विकेट रहा है। एक पारी में चार बार वो पांच या उससे ज्यादा विकेट झटक चुके हैं। वहीं मैच में दो बार 10 या उससे ज्यादा विकेट उनके नाम रहे हैं। 

मुफलिसी में बीता बचपन, ऑटो चलाते थे पिता 
सिराज के पिता मोहम्मद गौस ऑटो चलाते थे। सिराज के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसलिए उनका बचपन गरीबी में बीता। लेकिन पिता ने उन्हें क्रिकेटर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर