मोहम्मद आमिर को इंटरनेशनल क्रिकेट से आखिर क्यों लेना पड़ा संन्यास? गेंदबाज ने अब जाकर किया चौंकाने वाला खुलासा

Mohammed Amir on his retirement: 29 वर्षीय मोहम्मद आमिर इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। तेज गेंदबाज ने बताया है कि आखिर उन्हें क्यों संन्यास लेना पड़ा था?

Mohammed Amir
मोहम्मद आमिर  |  तस्वीर साभार: Twitter

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 2019 वनडे विश्व कप के तुरंत बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद आमिर ने दिसंबर, 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया। उनके फैसले ने कई पूर्व क्रिकेटर्स को हैरान कर दिया था। लोगों समझ नहीं आया कि गेंदबाज को आखिर यह निर्णय क्यों लेना पड़ा? हालांकि, आमिर ने अब जाकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिसमें उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का कारण बताया है।

'खेल से रिटायर होना कोई आसान कदम नहीं है'

मोहम्मद आमिर ने पाक पेशन डॉट नेट के साथ बातचीत में कहा, 'अपने प्यारे देश के लिए खेलना और फिर रिटायर होना कोई आसान कदम नहीं है। मैंने इस फैसले के बारे में बहुत सोचा। मैंने अपने करीबी लोगों से बात की और उसके बाद ही मैं इस फैसले पर पहुंचा। अगर मैं सभी डिटेल्स में जाऊं और उन सभी चैपटर्स को फिर से खोलूं तो तो यह बहुत ही भद्दा लगेगा। मुझे उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ियों, खासकर युवाओं को भविष्य में उन सब चीजों का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिनका मुझे सामना करना पड़ा है। मैं नहीं चाहता कि हमारे युवा खिलाड़ी निराश हो जाएं और उन्हें अपने करियर का त्याग करना पड़े, जैसा मैंने किया।'

आमिर ने रिटायरमेंट के फैसले पर कही ये बात

वहीं, आमिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले पर खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें वो सम्मान नहीं मिल रहा था, जिसके वह हकदार थे। आमिर ने कहा, 'मेरे लिए जो चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है, वो सम्मान है। मैंने महसूस किया कि मुझे वो सम्मान नहीं मिल रहा है, जिसके मैं हकदार था। इसीलिए मैंने रिटायर होने का फैसला लिया था। पाकिस्तान क्रिकेट को जो लोग संभाल रहे हैं, उनकी अपनी जिम्मेदारियां हैं। उन्हें अपने काम करने हैं और निर्णय लेने हैं। दूसरी तरफ, मेरा अपना करियर है, जिसे आगे बढ़ाना है और भविष्य देखना है। ऐसे में हम सभी को आगे बढ़ना चाहिए। फिलहाल मैं जिंदगी में बीवी के साथ खुश हूं।'

आमिर ने 17 साल की उम्र किया था डेब्यू

आमिर ने साल 2009 में सिर्फ 17 साल की उम्र में डेब्यू किया था और करियर की शानदार शुरुआत की थी। लेकिन इंग्लैंड में स्पॉट फिक्सिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा था। इसके बाद उन्होंने दोबारा वापसी की और फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट, 61 वनडे और 50 टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 259 विकेट झटके। उन्होंने टेस्ट में 119, वनडे मनें 81 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 59 विकेट चटकाए। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर