पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर भुलक्‍कड़ या मूर्ख? इंग्‍लैंड के खिलाफ कर दी इतनी बड़ी बेवकूफी

England vs Pakistan, 1st T20i: आईसीसी ने कोरोना वायरस महामारी के कारण गेंद पर लार के उपयोग को प्रतिबंधित किया है, लेकिन लगता है कि पाकिस्‍तानी गेंदबाज को यह समझ नहीं आया। देखिए उन्‍होंने क्‍या किया।

mohammad amir
मोहम्‍मद आमिर 

मुख्य बातें

  • मोहम्‍मद आमिर को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टी20 में गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया
  • अंपायरों ने जरूर आमिर के इस एक्‍शन पर ध्‍यान दिया होगा
  • आईसीसी ने कहा था कि लार प्रतिबंध के समायोजित होने के लिए शुरूआती समय में ढील रहेगी

मैनचेस्‍टर: पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर (Mohammad Amir) को इंग्‍लैंड के खिलाफ शुक्रवार को मैनचेस्‍टर में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में एक से ज्‍यादा बार क्रिकेट गेंद पर लार का उपयोग करते हुए देखा गया। आमिर के एक्‍शन को टीवी कैमरा ने कैद किया, जिसमें दिखा कि ओल्‍ड ट्रेफर्ड में अपने गेंदबाजी मार्क पर जाते समय वह थूक को उंगली पर लेकर गेंद पर लगा रहे हैं। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कोरोना वायरस महामारी के सुरक्षा मानकों को ध्‍यान में रखते हुए गेंद पर लार के उपयोग को प्रतिबंधित किया है।

इंग्‍लैंड में जब से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है, तब से गेंद पर लार का उपयोग प्रतिबंधित है। गेंदबाज शायद इस नियम को याद नहीं रख पाए, लेकिन उम्‍मीद है कि अंपायरों ने इस पर जरूर ध्‍यान‍ दिया होगा। कोरोना वायरस महामारी के बाद जब से इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है, तब से मोहम्‍मद आमिर ने अपना पहला प्रतिस्‍पर्धी मुकाबला खेला। वह पाकिस्‍तान की टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा नहीं थे।

ढील की समयसीमा

आईसीसी ने कहा था कि खिलाड़‍ियों को शुरूआत में समायोजित होने के लिए ढील दी जाएगी, लेकिन लगातार लार के उपयोग पर चेतावनी व गेंदबाजी टीम पर पेनल्‍टी के रूप में 5 रन का जुर्माना होगा। आईसीसी ने कहा था, 'अगर कोई खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है, तो अंपायर शुरूआत में खिलाड़‍ियों को समायोजित होने के लिए स्‍थति का प्रबंध करेगा, लेकिन लगातार ऐसी घटना से टीम को चेतावनी दी जाएगी।'

इसमें आगे कहा गया था, 'एक टीम को प्रति पारी दो चेतावनी दी जाएगी, लेकिन गेंद पर लगातार लार के उपयोग के बल्‍लेबाजी टीम को 5 रन पेनल्‍टी के रूप में मिलेंगे। जब भी गेंद पर लार लगाई जाएगी, अंपायर्स खेल शुरू करने से पहले गेंद को साफ करने के निर्देश देंगे।'

बता दें कि खिलाड़‍ियों को गेंद चमकाने के लिए पसीने का उपयोग करने की अनुमति है। हालांकि, क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा कि वह अपने खिलाड़‍ियों को इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी सीमित ओवर सीरीज में माथे, गर्दन और चेहरे के पसीने को उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक चिकित्‍सीय सलाक के आधार पर बोर्ड ने अपने खिलाड़‍ियों को नाम और मुंह के आस-पास के पसीने का उपयोग करने से मना किया है। इसके चलते खिलाड़ी अपने पेट या पीठ के पसीने गेंद को चमका सकते हैं।

इंग्‍लैंड बनाम पाकिस्‍तान, पहला टी20

बता दें कि इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच शुक्रवार को मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में खेला गया पहला टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। मेजबान टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 16.1 ओवर में 6 विकेट पर 131 रन बना लिए थे लेकिन उसके बाद बारिश की वजह से मैच रुका जो दोबारा शुरू नहीं किया जा सका। अब इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर