IPL में 15 करोड़ रुपए में बिके इस कीवी खिलाड़ी ने लपका शानदार कैच, थर्ड अंपायर बना 'खलनायक'

Kyle Jamieson: न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने पारी के 15वें ओवर में तमीम इकबाल का अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लपका। मगर यहां थर्ड अंपायर ने बाजी पलट दी।

kyle jamieson controversial catch
काइल जैमीसन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • न्‍यूजीलैंड और बांग्‍लादेश के बीच दूसरे वनडे में हुआ बवाल
  • काइल जैमीसन ने अपनी गेंद पर तमीम इकबाल का शानदार कैच लपका
  • थर्ड अंपायर ने खलनायक की भूमिका निभाते हुए बल्‍लेबाज के पक्ष में फैसला सुनाया

क्राइस्‍टचर्च: आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन को 15 करोड़ की मोटी रकम पर खरीदा था। काइल जैमीसन को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उनके शानदार प्रदर्शन के लिए इस तरह की रकम मिली। एक बार फिर इस तेज गेंदबाज ने अपनी उपयोगिता साबित की और न्‍यूजीलैंड-बांग्‍लादेश के बीच क्राइस्‍टचर्च में चल रहे दूसरे वनडे में शानदार कैच लपका। मगर यहां जमकर बवाल हुआ।

यह विवाद की स्थिति बांग्‍लादेश की पारी के 15वें ओवर में हुई जब काइल जैमीसन ने अपनी गेंद पर तमीम इकबाल का आगे की तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। तमीम इकबाल तक 34 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्‍होंने गेंदबाज की दिशा में ड्राइव लगाई और 6 फीट 8 इंच लंबे कद के जैमीसन ने आगे की डाइव लगाकर नीचा कैच लपक लिया।

इस दौरान जैमीसन का हाथ मैदान पर घिसा। मैदानी अंपायर ने सॉफ्ट सिग्‍नल आउट दिया। फिर यहां टीवी अंपायर क्रिस गफाने ने खलनायक की भूमिका निभाई। उन्‍होंने कई रीप्‍ले देखने के बाद बल्‍लेबाज के पक्ष में फैसला सुनाया यानी इस कैच को अमान्‍य करार दिया। बड़ी बात यह रही कि गफाने ने मैदानी अंपायरों की बात भी नहीं मानी, जिन्‍होंने सॉफ्ट सिग्‍नल आउट दिया था। भारत और इंग्‍लैंड के बीच हाल ही में संपन्‍न टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सॉफ्ट सिग्‍नल को लेकर काफी बवाल हुआ था।

क्‍या कहता है कानून

इसमें प्रमुख कानून धारा 33.3 है, जिसमें कहा गया है- कैच लेने के समय की शुरूआत तब होती है पहली बार बॉल संपर्क में आए यानी फील्‍डर के संपर्क में आए और इसका अंत तब होता है जब फील्‍डर ने गेंद पर पूरी तरह कब्‍जा कर लिया हो या अपना मूवमेंट दिखाए। जैमीसन का मूवमेंट के दौरान गेंद पर पूरी तरह नियंत्रण नजर आया, लेकिन फिर भी थर्ड अंपायर ने नॉट आउट फैसला दिया। कानून में आगे बताया गया है कि जब कोई खिलाड़ी डाइव लगाकर कैच लपके तो उसका अपने मूवमेंट पर पूरा नियंत्रण नहीं होता और जब तक वे गिरे और पूरी तरह रुके। जब गफाने का फैसला देखा तो जैमीसन इससे बिलकुल खुश नजर नहीं आए।

बहरहाल, इस जीवनदान का तमीम इकबाल ने बखूबी फायदा उठाया और 108 गेंदों में 11 चौके की मदद से 78 रन बनाए। जिमी नीशम ने रनआउट करके उनकी पारी का अंत किया। इसके बाद मोहम्‍मद मिथुन 73* ने उम्‍दा पारी खेली और बांग्‍लादेश को 50 ओवर में 6 विकेट पर 271 रन के स्‍कोर तक पहुंचाया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर