भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले ही श्रीलंका का हुआ खस्‍ता हाल, दो बुरी खबर एकसाथ आई

Sri Lanka vs India: भारतीय टीम के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले श्रीलंका की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। श्रीलंका क्रिकेट ने जानकारी दी कि प्रमुख तेज गेंदबाज आगामी वनडे सीरीज से बाहर हुआ।

sri lanka cricket team
श्रीलंका क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज 18 जुलाई से शुरू होगी
  • कुसल परेरा भारत के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर हुए
  • तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो आगामी वनडे सीरीज से बाहर हुए

कोलंबो: पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल परेरा चोट के कारण भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की पूरी सीरीज नहीं खेल सकेंगे जबकि तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो वनडे सीरीज से बाहर हो गए है।

श्रीलंका क्रिकेट ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। परेरा के दाहिने कंधे में खिंचाव है जबकि फर्नांडो के टखने में अभ्यास के दौरान मोच आ गई। श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान में कहा, 'कुसल परेरा चोट के कारण भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज नहीं खेल सकेंगे। उनके दाहिने कंधे में खिंचाव आ गया है। तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो बायें टखने में मोच के कारण वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं।' छह मैचों की सीमित ओवरों की सीरीज 18 जुलाई को पहले वनडे से शुरू होगी।

श्रीलंका का बेहद खराब है भारत के खिलाफ रिकॉर्ड

श्रीलंका को एक के बाद एक तगड़े झटके लग रहे हैं और ऐसे में भारतीय टीम के खिलाफ आगामी सीरीज में उसका जीतना मुश्किल नजर आ रहा है। शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज की शुरूआत 1982 से हुई थी। अब तक दोनों देशों के बीच कुल 18 द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें से भारतीय टीम ने 13 सीरीज जीतकर अपना दबदबा दिखाया है। श्रीलंका की टीम सिर्फ दो वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही। तीन सीरीज ड्रॉ रही।

श्रीलंका ने भारतीय टीम के खिलाफ आखिरी बार 1997 में वनडे सीरीज जीती थी। तब श्रीलंकाइ टीम के कप्‍तान अर्जुन रणतुंगा थे। इसके बाद से 24 साल हो गए, लेकिन भारतीय टीम के खिलाफ श्रीलंकाई टीम कभी वनडे सीरीज नहीं जीत सकी।

24 साल का इंतजार अब और बढ़ेगा!

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 159 वनडे मैच खेले गए हैं। भारतीय टीम ने इनमें से 91 मैच जीते जबकि श्रीलंका को 56 मुकाबलों में जीत मिली। 1 मैच टाई रहा जबकि 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला। यह जानना भी रोचक है कि श्रीलंकाई जमीन पर दोनों टीमों के बीच कुल 61 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 28 मैच जीते। श्रीलंकाई टीम 27 मैच जीत सकी। 1 मुकाबला टाई रहा जबकि 6 मैच बेनतीजा रहे।

इसके अलावा भारतीय जमीन पर दोनों देशों के बीच कुल 51 वनडे मैच खेले गए। भारत का अपने घर में प्रदर्शन शानदार रहा और उसने 36 मैचों में जीत दर्ज की जबकि श्रीलंकाई टीम 12 बार बाजी जीतने में कामयाब रही। 3 मैच बेनतीजा रहे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर