कोहली, रोहित या बुमराह नहीं, पोलार्ड की नजर में ये हैं वर्ल्ड के 5 बेस्ट टी20 खिलाड़ी, लिस्ट में एक भारतीय

Kieron Pollard Picks Top 5 T20 Players: वेस्टइंडीज के कप्तान और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले कीरोन पोलार्ड ने अपने पसंदीदा पांच बेस्ट टी20 खिलाड़ियों के नाम बताए हैं।

Kieron Pollard
कीरोन पोलार्ड (तस्वीर साभार- आईपीएल) 

मुख्य बातें

  • कीरोन पोलार्ड ने 5 बेस्ट टी20 क्रिकेटर चुने हैं
  • पोलार्ड की लिस्ट से कोहली-रोहित बाहर हैं
  • उन्होंने सिर्फ एक भारतीय को जगह दी है

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड टी20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। 34 वर्षीय पोलार्ड विश्व की अलग-अलग लीग में बल्ले और गेंद से अपने फैंस को हैरान करते रहते हैं। उन्होंने कई धाकड़ खिलाड़ियों के साथ खेला है और अपना अलग मुकाम बनाया है। हरफनमौला खिलाड़ी पोलार्ड फिलहाल आईपीएल 2021 में खेल रहे हैं। मुंबई इंडियंस के साथ लंबे से जुड़े पोलार्ड आईपीएल के बाद टी20 विश्व कप 2021 में दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे। विश्व कप से पहले पोलार्ड ने अपने पसंदीदा विश्व के पांच बेस्ट टी20 खिलाड़ी चुने हैं। 

कोहली, रोहित और बुमराह लिस्ट से बाहर

पोलार्ड ने आईसीसी के साथ बाचतीत में जिन टॉप-5 टी20 क्रिकेटरों के नाम बताए हैं, उस फेहरिस्त में भारतीय कप्तान विराट कोहली, 'हिटमैन' रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमरार जैसे खिलाड़ी शामिल नहीं है। उन्होंने सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी को जगह दी है। पोलार्ड की टॉप 5 टी20 क्रिकेटरों की लिस्ट में पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाजी क्रिस गेल हैं। गेल 42 साल की उम्र में भी छाए हुए हैं। गेल ने टी20 क्रिकेट में अब तक 446 मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान 145.87 के स्ट्राइक रेट और 36.94 की औसत से कुल 14261 रन बनाए हैं।

लिस्ट में लसिथ मलिंगा और सुनील नरेन

फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं। मलिंगा पहले टी20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज थे, जिनसे अच्छे-अच्छे बल्लेबाज खौफ खाते थे। उन्होंने 295 टी20 मैचों में 7 से अधिक की इकॉनमी से 390 विकेट चटकाए। मलिंगा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 107 शिकार किए। तीसरे स्थान पर एक और वेस्ट इंडियन सुनील नरेन हैं। नरेन का शुमार बड़े हिटर में होता है। साथ ही वह एक मिस्ट्री स्पिनर है, जो अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को लगातार परेशान करने की कला बखूबी जानता है। नरेन सबसे छोटे प्रारूप में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनसे आगे इमरान ताहिर और ड्वेन ब्रावो हैं।

एमएस धोनी एकमात्र भारतीय खिलाड़ी 

पोलार्ड की सूची में भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। धोनी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। 2007 में पहला विश्व टी20 जीतने से लेकर चेन्नई सुपर किंग्स को तीन आईपीएल खिताब दिलाने तक, धोनी के नाम कई उपलब्धियां दर्ज हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने सबसे छोटे प्रारूप में 38.54 की औसत और 134.82 के स्ट्राइक रेट से 6861 रन जुटाए हैं।

पोलार्ड ने खुद को पांचवें स्थान पर रखा

पोलार्ड ने लिस्ट में खुद को भी रखा है। उन्होंने अपने आपको पांचवें स्थान पर रखे जाने को लेकर कहा, 'अगर यह मेरी वर्ल्ड इलेवन टी20 है तो उसमें मुझे रहना होगा। मुझे खेलना होगा। टी20 क्रिकेट की बात करें तो मेरे रिकॉर्ड इसकी गवाही देते हैं।' बता दें कि पोलार्ड टी 20 क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनसे आगे केवल गेल हैं। इतना ही नहीं पोलार्ड ने ने सबसे छोटे फॉर्मेट में गेंद से भी कमाल दिखाया है। वह टी 20 में 298 विकेट चटका चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर