क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने 2021-22 के अवॉर्ड्स का किया ऐलान, केशव महाराज और अयाबोंगा चुने गए बेस्ट खिलाड़ी

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Aug 15, 2022 | 14:40 IST

Cricket South Africa 2021-22 Awards: क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने 2021-22 के अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। केशव महाराज और अयाबोंगा खाका बेस्ट खिलाड़ी चुने गए हैं।

Keshav Maharaj and Ayabonga Khaka
केशव महाराज और अयाबोंगा खाका @OfficialCSA  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका पुरस्कार 2021-22
  • अलग-अलग कैटेगरी में दिए गए अवॉर्ड्स
  • सीएसए ने विजेताओं को दी हार्दिक बधाई

जोहान्सबर्ग: बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज और तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका को 2021-22 क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका पुरस्कार समारोह में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला क्रिकेटर चुना गया। पुरुषों के पुरस्कारों में, तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। ऑलराउंडर एडेन मारक्रम को टी20 इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया, जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज जानेमन मलान को वनडे इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। बाएं हाथ के तेज आलराउंडर मार्को जेनसन को इंटरनेशनल न्यूकमर ऑफ द ईयर चुना गया, जबकि बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर ने एसए फैन्स प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। 

हार्मर सर्वश्रेष्ठ डिलीवरी के लिए चुने गए

दक्षिण अफ्रीका की सर्वश्रेष्ठ डिलीवरी के लिए ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर ने डरबन में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नजमुल हुसैन शान्तो को आउट करने के लिए पुरस्कार प्राप्त किया। महिलाओं की श्रेणियों में, लिजेल ली ने इस साल की शुरूआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्हें टी20 इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला, जबकि बल्लेबाज लौरा वोल्वार्डट ने वनडे इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। 

बाएं हाथ के स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा को मखाया एनटीनी पावर ऑफ क्रिकेट अवार्ड से सम्मानित किया गया, जो उन लोगों की ²ढ़ता, जुनून और अत्यधिक गर्व का जश्न मनाता है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल अपनी परिस्थितियों को बदलने के लिए किया है। घरेलू मोर्चे पर सिसांडा मगला ने डिवीजन 1 वनडे कप प्लेयर ऑफ द सीजन, डोमेस्टिक प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द सीजन और 'एसएसीए' मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर अवार्ड जीता। 

'पिछले दो वर्षों में बहुत कुछ सहा है'

सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, "मैं सभी अंतरराष्ट्रीय, घरेलू स्तरों पर अपने विजेताओं को हार्दिक बधाई देता हूं। खिलाड़ियों ने पिछले दो वर्षों के दौरान बहुत कुछ सहा है क्योंकि कोविड-19 महामारी ने हमारे खेल की परिस्थितियों को चुनौती दी थी। हमारी टीमों की ²ढ़ता हमारी राष्ट्रीय टीमों के सुधार और राष्ट्रव्यापी स्तर पर मौके प्रदान करने के अवसरों के रूप में देखी जाती है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारे अंपायरों, ग्राउंड स्टाफ और स्कोरर को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने सुनिश्चित किया कि सीएसए एक और शानदार सीजन प्रदान करे। हम आगामी एक्शन से भरपूर सीजन के लिए तत्पर हैं क्योंकि दक्षिण अफ्रीका को 2023 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप और पहले आईसीसी अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। हम ट्वंटी20 प्रतियोगिता की भी मेजबानी करेंगे, जो अफ्रीकी महाद्वीप पर पहली बार होगी।"

यह भी पढ़ें: 61 साल में दिखा ऐसा नजारा, स्पिनर केशव महाराज ने हैट्रिक लेकर रचा नया इतिहास

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर