SA vs WI: ऐतिहासिक टेस्ट हैट्रिक लेने के बाद महाराज बोले- 'अपने नए कप्तान का मैं फैन हो गया हूं'

Keshav Maharaj statement after Hat-trick: दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में ऐतिहासिक हैट्रिक ली।

keshav maharaj
केशव महाराज 
मुख्य बातें
  • केशव महाराज ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा
  • दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • महाराज ने मैच के बाद नए कप्‍तान डीन एल्‍गर की जमकर तारीफ की

सेंट लूसिया: केशव महाराज (हैट्रिक सहित कुल पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को वेस्‍टइंडीज को दूसरे व अंतिम टेस्‍ट में 158 रन के विशाल अंतर से हरा दिया। इसी के साथ प्रोटियाज टीम ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में कैरेबियाई टीम का 2-0 से सूपड़ा साफ किया। बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। ह टेस्ट में हैट्रिक झटकने वाले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। किसी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने 61 साल बाद हैट्रिक ली है। इससे पहले ज्योफ ग्रिफिन ने 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर ऐसा किया था।

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज के सामने जीत के लिए 324 रन का लक्ष्‍य रखा था। वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी के 37वें ओवर में महाराज ने किरोन पॉवेल, जेसन होल्‍डर और जोशुआ डा सिल्‍वा को अपना शिकार बनाया। महाराज टेस्‍ट हैट्रिक लेने वाले अपने देश के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। 

हैट्रिक लेने वाले केशव महाराज ने जीत के बाद अपने नए कप्‍तान डीन एल्‍गर की खूब तारीफ की। महाराज ने कहा, 'डीन एल्‍गर के नए कप्‍तान बनने के बाद टीम के लिए नई यात्रा की शुरूआत करना जरूरी है। इस सीरीज जीत के लिए पूरी टीम को श्रेय जाता है।'

महाराज ने बताया कि जब वह हैट्रिक के करीब थे तो दिमाग में क्‍या चल रहा था और साथ ही बताया कि आखिर वो अपने नए कप्‍तान डीन एल्‍गर के बड़े प्रशंसक क्‍यों हैं। महाराज ने कहा, 'जब हैट्रिक गेंद थी तो मेरे दिमाग में कई चीजें चल रही थी। इसका पूरा श्रेय वियान को जाता है, जिन्‍होंने लेग साइड में जाते हुए बेहतरीन कैच लपका। इसके अलावा मुझे कप्‍तान डीन एल्‍गर की एक बात बहुत अच्‍छी लगी कि उन्‍हें अपने स्पिनर्स पर पूरा भरोसा है। मैं उनकी इस बात के लिए बड़ा प्रशंसक हूं।'

बता दें कि सरे दिन रैसी वान डेर डुसैन (नाबाद 75) के अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाए और पहली पारी की बढ़त के आधार पर वेस्टइंडीज को जीत के लिए 324 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की टीम चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 165 रन पर ढेर हो गई और मैच 158 रन से गंवा दिया। पहली पारी में 21 रन, दूसरी पारी में 40 रन बनाने के साथ ही मैच में 9 विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर