बेन स्‍टोक्‍स का केमार रोच ने 5वीं बार किया शिकार, सबसे ज्‍यादा बार आउट करने में भारतीय गेंदबाज अव्‍वल

केमार रोच ने बेहतरीन इनस्विंग डालकर बेन स्‍टोक्‍स को अपना शिकार बनाया और एक खास क्‍लब में शामिल हुए। वैसे, स्‍टोक्‍स को टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार आउट करने में भारतीय गेंदबाज नंबर-1 पर हैं।

kemar roach bowled ben stokes on superb inswing delivery
केमार रोच ने बेहतरीन इनस्विंग गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड किया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • बेन स्‍टोक्‍स को आउट करके स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हुए केमार रोच
  • स्‍टोक्‍स को केमार रोच ने टेस्‍ट क्रिकेट में 5वीं बार बनाया अपना शिकार
  • बेन स्‍टोक्‍स तीसरे टेस्‍ट की पहली पारी में केवल 20 रन बनाकर आउट हुए

मैनचेस्‍टर: वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने शुक्रवार को मैनचेस्‍टर में खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन इंग्‍लैंड के स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स को आउट करके विशेष उपलब्धि हासिल की। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने बेहतरीन इनस्विंग गेंद डालकर स्‍टोक्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड किया। इंग्‍लैंड की दूसरे टेस्‍ट में जीत के हीरो रहे स्‍टोक्‍स के पास रोच की इस गेंद का कोई जवाब नहीं था। बहरहाल, रोच ने टेस्‍ट क्रिकेट में स्‍टोक्‍स को 5वीं बार अपना शिकार बनाया और एक स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हो गए। स्‍टोक्‍स को टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार आउट करने के मामले में रोच संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

बता दें कि इंग्‍लैंड ने शुक्रवार को 85.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए। ओली पोप (91*) और जोस बटलर (56*) क्रीज पर जमे हुए हैं। वेस्‍टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट चटकाए। वह इस सदी में 200 विकेट लेकर पहले कैरेबियाई गेंदबाज बनने से केवल एक विकेट दूर हैं। इसके अलावा रोस्‍टन चेस को एक सफलता मिली। 

इस भारतीय के नाम रिकॉर्ड दर्ज

बहरहाल, आंकड़ें की बात करें तो केमार रोच टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार स्‍टोक्‍स को अपना शिकार बनाने के मामले में संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर पहुंचे हैं। बेन स्‍टोक्‍स को टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा अपना शिकार बनाने का रिकॉर्ड एक भारतीय गेंदबाज के नाम दर्ज है। यह कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं। अश्विन ने बाएं हाथ के इंग्लिश बल्‍लेबाज को टेस्‍ट क्रिकेट में सात बार अपना शिकार बनाया है।

इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन काबिज हैं। कंगारू स्पिनर ने बेन स्‍टोक्‍स को 6 बार टेस्‍ट क्रिकेट में अपना शिकार बनाया है। फिर तीसरे नंबर पर रोच के साथ संयुक्‍त रूप से श्रीलंकाई स्पिनर दिलरुवान परेरा काबिज हैं। परेरा और रोच दोनों ने टेस्‍ट क्रिकेट में स्‍टोक्‍स को पांच-पांच बार अपना शिकार बनाया है। उल्‍लेखनीय है कि स्‍टोक्‍स को टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार अपना शिकार बनाने वाले तीनों टॉप गेंदबाज ऑफ स्पिनर ही हैं। केमार रोच इस आंकड़ें से काफी खुश होंगे कि वह दुनिया के एकमात्र तेज गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने स्‍टोक्‍स का सबसे ज्‍यादा बार शिकार किया।

टेस्‍ट क्रिकेट में स्‍टोक्‍स का सबसे ज्‍यादा बार शिकार करने वाले टॉप-3 गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन- 7
नाथन लियोन - 6
दिलरुवान परेरा/ केमार रोच- 5

अगली खबर