ताबड़तोड़ पारी से जोस बटलर ने भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ाए, बना डाला एक खास रिकॉर्ड

Jos Buttler Record in T20I's: इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेेबाज जोस बटलर ने भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में ताबड़तोड़ पारी से अपनी टीम को जीत दिलाई और नई रिकॉर्ड लिस्ट में भी अपना नाम दर्ज कराया।

Jos Buttler
जोस बटलर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टी20 मैच
  • जोस बटलर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए खेली धमाकेदार पारी
  • विकेटकीपर बल्लेबाजों की खास रिकॉर्ड लिस्ट में शामिल हुए

विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलते हुए भारतीय हालातों में खुद को ढालने की जो महारथ हासिल हुई है, उसकी एक झलक मंगलवार रात नजर आ गई। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने 8 विकेट से जोरदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। इस जीत के नायक साबित हुए इंग्लैंड के धुआंधार विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) जिन्होंने एक शानदार रिकॉर्ड लिस्ट में भी जगह बना ली है।

मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली (नाबाद 77) के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रनों का स्कोर खड़ा किया। अब इंग्लैंड के सामने 157 रनों का लक्ष्य था। उनके पास बड़े बल्लेबाजों की कमी नहीं है इसलिए ये लक्ष्य मुश्किल नहीं नजर आ रहा था।

गरज उठे जोस बटलर

इंग्लैंड की तरफ से ओपनिंग करने उतरी सलामी जोड़ी में जेसन रॉय 9 रन बनाकर आउट हो गए जबकि दुनिया के नंबर.1 टी20 बल्लेबाज डेविड मलान भी 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन जोस बटलर टिके रहे और धुआंधार पारी खेलकर भारतीय गेंदबाजों को परेशान कर दिया।

बटलर ने महज 52 गेंदों में नाबाद 83 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 5 चौके शामिल थे। उनका साथ दिया जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 40) ने। इसी के साथ बटलर-बेयरस्टो की जोड़ी ने 2 विकेट के नुकसान पर 18.2 ओवर में इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

इस रिकॉर्ड लिस्ट में हुए शामिल

अपनी इस धमाकेदार पारी से लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज करने वाले जोस बटलर के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी भी विकेटकीपर द्वारा ये दूसरा सबसे बड़ा नाबाद स्कोर साबित हुआ है। उनसे आगे सिर्फ न्यूजीलैंड के टिम साइफर्ट का नाम है। ये हैं इस मामले में टॉप-3 विकेटकीपर बल्लेबाज..

1. टिम साइफर्ट (न्यूजीलैंड) - पाकिस्तान के खिलाफ - नाबाद 84 (हैमिल्टन, 2020)

2. जोस बटलर (इंग्लैंड) - भारत के खिलाफ - नाबाद 83 (अहमदाबाद, 2021)

3. ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड) - जिंबाब्वे के खिलाफ - नाबाद 81 रन  (हरारे, 2011)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर