ENG vs IND: जो रूट ने हेडिंग्‍ले टेस्‍ट जीतकर रचा इतिहास, बन गए इंग्‍लैंड के सबसे सफल कप्‍तान

Joe Root surpasses Michael Vaughan: भारतीय टीम के खिलाफ हेडिंग्‍ले टेस्‍ट जीतने के बाद जो रूट ने टेस्‍ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। जो रूट के नेतृत्‍व में इंग्‍लैंड की यह 27वीं टेस्‍ट जीत रही।

joe root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड ने भारत को तीसरे टेस्‍ट में एक पारी और 76 रन से मात दी
  • जो रूट ने टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में 27वीं जीत दर्ज की
  • जो रूट बने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने वाले इंग्लिश कप्‍तान

हेडिंग्‍ले: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने शनिवार को हेडिंग्‍ले टेस्‍ट में भारत को एक पारी और 76 रन से मात देने के बाद इतिहास रच दिया। जो रूट इंग्‍लैंड के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान बने। यह जो रूट के नेतृत्‍व में इंग्‍लैंड की 27वीं टेस्‍ट जीत थी। इसी के साथ जो रूट ने माइकल वॉन का रिकॉर्ड तोड़ा। वॉन ने 2003 से 2008 के बीच इंग्‍लैंड का नेतृत्‍व किया था और उनकी कप्‍तानी में इंग्‍लैंड ने 26 टेस्‍ट जीत दर्ज की थी।

एंड्रयू स्‍ट्रॉस 24 जीत के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। एलिस्‍टर कुक की कप्‍तानी में भी इंग्‍लैंड ने 24 टेस्‍ट जीत दर्ज की और वह सबसे सफल इंग्लिश कप्‍तानों में चौथे स्‍थान पर काबिज है। पूर्व कप्‍तान पीटर मे 20 टेस्‍ट जीत के साथ पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

इंग्‍लैंड के सबसे सफल टॉप-5 टेस्‍ट कप्‍तान

  • जो रूट  (55 टेस्‍ट) - 27 जीत
  • माइकल वॉन (51 टेस्‍ट) - 26 जीत
  • एंड्रयू स्‍ट्रॉस (50 टेस्‍ट) - 24 जीत
  • एलेस्‍टर कुक (59 टेस्‍ट) - 24 जीत
  • पीटर मे - 20 जीत। 

जो रूट ने मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में बल्‍ले से भी शानदार प्रदर्शन किया है। रूट ने तीनों मैचों में शतक जमाए और अब तक पांच पारियों में 507 रन बनाए हैं। वहीं कोहली के नेतृत्‍व में भारत की यह दूसरी पारी की हार है। इससे पहले इंग्‍लैंड के खिलाफ 2018 लॉर्ड्स टेस्‍ट में भारत को पारी और रन के अंतर से शिकस्‍त मिली थी।

टीम इंडिया को शनिवार को इंग्‍लैंड के हाथों तीसरे व अंतिम टेस्‍ट में एक पारी और 76 रन की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारतीय टीम के लिए यह हार शर्मनाक इसलिए रही क्‍योंकि उसे 54 साल में पहली बार लीड्स में टेस्‍ट शिकस्‍त मिली। इससे पहले 1967 में आखिरी बार भारतीय टीम को लीड्स में शिकस्‍त मिली थी। इसी के साथ इंग्‍लैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। याद दिला दें कि नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा था जबकि दूसरा टेस्‍ट भारत ने 151 रन से जीता था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर