'उसने काफी कुछ झेला है': जीत के बाद कप्तान होल्डर हुए भावुक, इस खिलाड़ी का दर्द बयां किया

Jason Holder on Shannon Gabriel: वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने इंग्लैंड पर मिली रोमांचक जीत के बाद अपने तेज गेंदबाज शैनन गैब्रिएल की तारीफ की और उनका दर्द बयां किया।

Jason Holder praises Shannon Gabriel
जेसन होल्डर ने शैनन गैब्रिएल की तारीफ की  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में 4 विकेट से मात दी
  • मैन ऑफ द मैच बने कैरेबियाई गेंदबाज शैनन गेब्रियाल
  • जीत के बाद कप्तान जेसन होल्डर ने बयां किया उनका दर्द

साउथैम्पटन: पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ (England vs West Indies) जैसा प्रदर्शन किया उसने सभी को हैरान भी किया और दिल भी जीते। हर ओर उनकी तारीफ हो रही है। नामी चेहरों से सजी इंग्लैंड की टीम ने आखिरी दिन वेस्टइंडीज को 200 रनों का लक्ष्य दिया था, शुरुआती विकेट भी सस्ते में गिर गए थे लेकिन फिर भी वे मैच बचाने में सफल नहीं हुए। वेस्टइंडीज की इस जीत में दो खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा, चौथी पारी में 95 रनों की जोरदार पारी खेलने वाले जेरमेन ब्लैकवुड और मैच में 9 विकेट झटकने वाले शैनन गैब्रियाल (Shannon Gabriel)। हम यहां गैब्रियाल की बात करेंगे जो मैन ऑफ द मैच रहे लेकिन अब तक उनको लाइमलाइट नहीं मिली है। कप्तान जेसन होल्डर ने अपने इस खिलाड़ी की जमकर तारीफ की।

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने शेनन गैब्रिएल की करते हुए कहा है कि इस तेज गेंदबाज ने पहले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया, वो हैरानी वाली बात नहीं है। टीम में पहले रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर शामिल हुए गैब्रिएल ने इंग्लैंड के खिलाफ एजेस बाउल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया और 137 रन देते हुए नौ विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

'उन्होंने काफी कुछ झेला है'

कप्तान जेसन होल्डर ने कहा, 'गैब्रिएल ने जो किया वो हैरान करने वाली बात नहीं है। उनका दिला काफी बड़ा है। उन्होंने काफी कुछ झेला है। वो पूरी शिद्दत से सफलता चाहते हैं। उनका शरीर उस तरह से काम नहीं कर रहा है जिस तरह से वे चाहते हैं। लेकिन, उन्हें फिट होकर वापसी करते हुए देखना और वेस्टइंडीज के लिए तेज गेंदबाजी करते हुए देखना हमेशा से अच्छा रहता है।' होल्डर ने कहा, 'उन्हें इस मैच में जिस तरह से सफलता मिली है, वे इसके हकदार हैं। मैं गैब्रिएल के लिए काफी खुश हूं। मैं जानता हूं कि वह किस दौर से गुजरे हैं।'

क्या हुआ था गैब्रिएल के साथ?

होल्डर की बातों से साफ है कि शैनन गैब्रिएल का कोई ऐसा अनछुआ पहलु भी है जिससे सभी वाकिफ नहीं हैं। आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं। दरअसल, गैब्रिएल के क्रिकेट करियर में शुरुआत से ही वो किसी ना किसी परेशानी को लेकर घिरे रहे। नतीजा ये हुआ कि अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद वो टीम के साथ लगातार जुड़े नहीं रह सके। गैब्रिएल ने मई 2012 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेला था। वो इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने उतरे और चार अहम विकेट लेकर दिल भी जीते लेकिन दूसरी पारी में उनकी पीठ में चोट आई और उन्हें घर लौटना पड़ा।

Shannon Gabriel

इसके बाद 2017 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट करियर में दूसरी बार पारी में 5 विकेट लिए, और वो भी चौथी पारी में। वेस्टइंडीज उनके दम पर मैच भी जीता और सीरीज भी। उस दौरान उन्होंने एक पारी में पाकिस्तान को 81 रन पर भी समेटा था जिस दौरान गैब्रिएल ने कुल 11 रन देकर 5 विकेट झटके।

निलंबित हुए, फिर लड़खड़ाया करियर

किसी तरह चोट से उभरकर वो वापस मैदान पर लौटे, लय भी हासिल की लेकिन 2019 में इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे के समय कुछ ऐसा हुआ जिसने फिर उनका करियर अधर पर लाकर खड़ा कर दिया। दरअसल उन्होंने उस सीरीज के तीसरे टेस्ट के दौरान इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को कुछ आपत्तिजनक कह दिया था और दोषी पाए जाने के बाद आईसीसी ने उन पर चार वनडे मैचों का प्रतिबंध लगा दिया। खैर, अब एक बार फिर वो मैदान पर धूम मचा रहे हैं और कप्तान भी उनके साथ नजर आ रहे हैं, बस फैंस यही उम्मीद करेंगे कि इस बार उनसे कोई चूक ना हो।

अगली खबर