लॉर्ड्स में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेले जाने पर मंडराया संकट? वेन्यू बदलने की फिराक में आईसीसी

ICC World Test Championship Final Venue: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में खेले जाने पर संकट मंडरा रहा है। आईसीसी जल्द ही वेन्यू बदलने का ऐलान कर सकता है।

Indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इस साल जून में होगा
  • फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीम टकराएंगी
  • भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में एंट्री की है

भारतीय टीम शनिवार को अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 25 रनों से हराकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंच गई। अब भारत की चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड से इसी साल 18 जून को भिड़ंत होगी। यह फाइनल मैच लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाना है। लेकिन इस बीच खबर आ रही ही है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिंल (आईसीसी) फाइनल का वेन्यू बदल सकता है। कहा जा  रहा है कि कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए किसी और जगह पर फाइनल का आयोजन किया जा सकता है।

'नया वेन्यू जल्द ही घोषित किया जाएगा'

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए एक दूसरे स्थान की तलाश में है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी के सूत्र ने बताया, 'वेन्यू जल्द ही घोषित किया जाएगा। लॉर्ड्स वो स्थान नहीं है जिसके लिए आईसीसी प्लानिंग कर रहा है। आईसीसी वेन्यू तय करने के लिए इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और मेडिकल हेल्थ प्रोफेशनल्स से सलाह लेगा। ईसीबी ने पिछले साल गर्मियों में जिस तरह का बायो बबल तैयार किया था, उसी तरह का इस बार भी बनाया जा सकता है। बता दें कि इंग्लैंड ने पिछले साल बायो बबल में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ सफलतापूर्वक सीरीज आयोजित की थी।

कितने अंकों के फाइनल में पहुंचीं टीम

साल 2019 से शुरू हुई टेस्ट चैंपियनशिप में भारत ने छह सीरीज खेलीं। टीम ने 520 अंक हासिल किए और 72.2 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में एंट्री ली। भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर रही। भारत ने चैंपियनशिप में कुल खेले 17 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उसने 12 में जीत दर्ज की जबकि चार में शिकस्त झेली। भारत का इस दौरान एक मैच ड्रॉ रहा। वहीं, न्यूजीलैंड ने चैंपियनशिप में पांच सीरीज खेलीं। कीवी टीम ने 420 अंक हासिल किए और 70 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई। न्यूजीलैंड ने चैंपियनशिप में कुल 11 मैच खेले, जिसमें उसने सात जीते और चार हारे। न्यूजीलैंड ने कोई ड्रॉ नहीं खेला। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर