भारतीय खिलाड़‍ियों ने मैनचेस्‍टर टेस्‍ट खेलने से कर दिया था इंकार, कप्‍तान कोहली ने कही थी ये बात

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Sep 11, 2021 | 07:50 IST

India vs England, Manchester Test: भारत और इंग्‍लैंड के बीच मैनचेस्‍टर में खेला जाने वाला पांचवां व अंतिम टेस्‍ट रद्द कर दिया गया। जानकारी मिली है कि भारतीय खिलाड़‍ियों से खेलने से इंकार कर दिया था।

virat-kohli-suggests-bcci-to-carry-forward-test-for-2-3-days
विराट-कोहली-ने-टेस्‍ट-को-2-3-दिन-आगे-बढ़ाने-की-सलाह-दी-थी 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच मैनचेस्‍टर टेस्‍ट हुआ रद्द
  • जानकारी मिली कि भारतीय खिलाड़‍ियों ने खेलने से इंकार किया
  • कोहली ने बोर्ड को सुझाव दिया कि मैच को दो-तीन दिन के लिए स्‍थगित किया जाए

मैनचेस्टर: कई कॉन्फ्ऱेंस कॉल और समाधान खोजने के प्रयास के बाद, आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में भारत-इंग्लैंड सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट रद्द कर दिया गया क्योंकि भारतीय खिलाड़ियों ने खेलने से इनकार कर दिया था। कहा जाता है कि कप्तान विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेटरों की ओर से बताया कि अगले कुछ दिनों में संक्रमण दिखाई दे सकता है, क्योंकि मैच की पूर्व संध्या पर कोरोना के नेगेटिव टेस्ट की गारंटी नहीं थी।

उन्होंने कथित तौर पर बीसीसीआई अधिकारियों को सुझाव दिया कि मैच की शुरूआत दो से तीन दिनों के लिए स्थगित कर दी जाए। कोहली ने यह भी बताया कि कोविड के साथ मुख्य कोच रवि शास्त्री और सहयोगी स्टाफ के कई अन्य सदस्यों के साथ, भारत को महत्वपूर्ण ऑफ-फील्ड सलाहकारों और रणनीतिकारों और फिजियोथेरेपिस्ट सहित बैक-अप अधिकारियों के बिना एक महत्वपूर्ण टेस्ट में प्रवेश करना होगा।

एक्सचेंज के बाद, बीसीसीआई के पदाधिकारियों ने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अधिकारियों से बात की, खेल की शुरूआत रविवार या सोमवार तक स्थगित करने का प्रस्ताव दिया। हालांकि, इसे ईसीबी द्वारा समायोजित नहीं किया जा सका। एक अंग्रेजी क्रिकेट सीजन में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय फिक्स्चर का कार्यक्रम लगभग एक साल पहले तय किया जाता है और आमतौर पर इसमें तदर्थ बदलाव नहीं किया जा सकता है। टेस्ट के साथ आगे नहीं बढ़ने का निर्णय आधिकारिक तौर पर खेल शुरू होने से सिर्फ दो घंटे पहले लिया गया था।

ईसीबी (टीवी अधिकारों और अन्य राजस्व से) और टेस्ट के मेजबान लंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब (एलसीसीसी) के नुकसान को देखते हुए, मैच के रद्द होने के परिणामस्वरूप, बीसीसीआई ने क्षतिपूर्ति करने की पेशकश की और 2022 के अंग्रेजी सत्र में या तो एक टेस्ट या दो सीमित ओवरों के खेल खेलने का प्रस्ताव दिया। इस तरह की प्रतियोगिता या प्रतियोगिताओं में फिट होने की संभावना तलाशने के बाद इसके विवरण की घोषणा की जाएगी।

अकेले एलसीसीसी को 10 लाख पौंड (10 करोड़ रुपये) का नुकसान होने की संभावना है। जिन लोगों ने टिकट खरीदे थे, उन्हें पूर्ण धनवापसी का वादा किया गया है। ओल्ड ट्रैफर्ड के होटल, जिन्हें खेल की अवधि के लिए प्रीमियम मूल्य पर बुक किया गया था, को भी अपने मेहमानों को पैसे वापस करने होंगे। 

इस बीच, बीबीसी क्रिकेट संवाददाता और पूर्व क्रिकेटर जोनाथन एग्न्यू ने बताया है कि भारत ने अधूरी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की रक्षा के लिए खेलने से इनकार कर दिया, जो 19 सितंबर से यूएई में फिर से शुरू होने वाली है। इस लीग की कीमत करोड़ों रुपये है। हालांकि, कॉन्फ्रेंस कॉल में शामिल सूत्रों ने इससे इनकार किया।

(सीनियर क्रिकेट लेखक आशीष रे एक ब्रॉडकास्टर हैं और क्रिकेट वल्र्ड कप: द इंडियन चैलेंज किताब के लेखक हैं)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर