RECORDS: टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड को हराते हुए एक से एक धांसू रिकॉर्ड बनाए, ये है पूरी लिस्ट

Most runs in T20I Power Play, Records, India vs Scotland: भारतीय टीम ने शुक्रवार को दुबई के मैदान पर स्कॉटलैंड पर बहुत बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के दौरान भारत ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए।

India vs Scotland: T20I Records
India vs Scotland: T20I Records  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 - भारत बनाम स्कॉटलैंड
  • टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड को 39 गेंदों के अंदर 8 विकेट से मात दी
  • भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने इस मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स बना डाले

टीम इंडिया ने सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 मैच स्कॉटलैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज की। भारत ने दुबई में खेले गए इस मुकाबले में स्कॉटलैंड को 85 रन पर समेटने के बाद महज 39 गेंदों में लक्ष्य हासिल कर लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया का नेट रन रेट इस ग्रुप में सबसे बेहतर हो गया है और भारत ने सेमीफाइनल में जाने की अपनी उम्मदों को भी बरकरार रखा हुआ है। स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड्स को भी अंजाम तक पहुंचाया।

दुबई में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने लंबे समय बाद टॉस जीता और कप्तान कोहली ने गेंदबाजी करने का फैसला किया। स्कॉटलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन उसकी एक ना चली और भारतीय गेंदबाजों ने उनको 85 रन के अंदर ऑलआउट कर दिया। इस दौरान मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए, वहीं जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिया। जवाब में भारतीय सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। रोहित शर्मा 16 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हुए जबकि केएल राहुल 19 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने 6.3 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। इस दौरान तमाम रिकॉर्ड्स बने।

भारतीय टीम के खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स

  • शुक्रवार को भारत ने पावरप्ले में 2 विकेट खोकर 82 रन बनाए, जो कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का मिलाकर (71/5) भी नहीं है।
  • भारत ने इस मैच को 81 गेंदें बाकी रहते जीत लिया। ये गेंदों के मामले में टी20 विश्व कप इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत रही।
  • मैच के दौरान केएल राहुल ने 18 गेंदों में अर्धशतक जड़ा जो कि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से दूसरा सबसे तेज पचासा है, जबकि टी20 विश्व कप इतिहास में संयुक्त रूप से तीसरा सबसे तेज पचासा है।
  • इस मैच में भारत ने पावरप्ले में 82 रन बनाए, जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का सर्वश्रेष्ठ पावरप्ले ्सकोर है, वहीं इस विश्व कप में ये किसी भी टीम का सर्वश्रेष्ठ पावरप्ले प्रदर्शन भी है। इससे पहले भारत का सर्वश्रेष्ठ पावरप्ले स्कोर 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में आया तब जब भारत ने 2 विकेट खोकर 78 रन बनाए थे।
  • मैच में दो विकेट लेने वाले भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट (64) लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल (63 विकेट) के नाम दर्ज था। बुमराह ने अपने 54वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ये रिकॉर्ड बनाया है।
  • 'मैन ऑफ द मैच' रविंद्र जडेजा ने इस मैच में 15 रन देकर 3 विकेट झटके। ये किसी भी टी20 विश्व कप मैच में भारतीय स्पिनर द्वारा चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है जबकि चौथी बार ऐसा हुआ जब किसी टी20 विश्व कप मैच में दो भारतीय गेंदबाजों ने 3-3 विकेट लिए। जडेजा के अलावा मोहम्मद शमी ने भी तीन विकेट झटके।
  • मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार 6 टॉस हारने के बाद कोई टॉस जीता।

भारतीय टीम ने स्कॉटलैंड को हराकर ग्रुप-2 में अपना नेट रन रेट सर्वश्रेष्ठ कर लिया है और वे अंक तालिका में फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं। भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो अफगानिस्तान की टीम रविवार को न्यूजीलैंड को हराए और फिर भारत सुपर-12 के अंतिम मैच में नामीबिया को शिकस्त दे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर