IND vs ENG: केएल राहुल दो साल बाहर बैठने के बाद अचानक लय में कैसे आ गए, श्रीधर ने वजह का खुलासा किया

Indian fielding coach R Sridhar on form of KL Rahul: भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर केएल राहुल दो साल बाद टेस्ट टीम से बाहर रहने के बाद अचानक धमाकेदार फॉर्म में कैसे लौट। फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने किया खुलासा।

KL Rahul and R Sridhar
केएल राहुल और आर श्रीधर (AP/IANS) 

मुख्य बातें

  • दो साल तक टेस्ट टीम से बाहर रहने के बाद केएल राहुल ने की है धमाकेदार वापसी
  • भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में अब तक सबसे सफल बल्लेबाज हैं राहुल
  • फील्डिंग कोच आर.श्रीधर ने अश्विन से बात करते हुए बताया राहुल की शानदार वापसी का राज

अब तक भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में अगर किसी एक बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, तो वो हैं केएल राहुल। सीरीज से पहले उनका शीर्ष एकादश में नाम भी पक्का नहीं था और अब वो सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय हैं। भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने बताया है कि आखिर लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में राहुल इतनी सफल वापसी कैसे करने में सफल रहे। 

फील्डिंग कोच श्रीधर का कहना है कि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले 40-50 दिनों तक की गई तैयारी को लोकेश राहुल की सफलता का श्रेय जाता है।श्रीधर ने रविचंद्रन अश्विन के यू-ट्यूब चैनल पर कहा, "राहुल चौथे ऐसे ओपनर थे जो इस सीरीज में शामिल थे। लेकिन उनकी तैयारी अलग थी। मैंने उसे बहुत थ्रो डाउन खिलाया है। किस तरह खेलना है और बल्ले का एंगल किस तरह रखना है, उन्होंने हर चीज का विश्लेषण किया है और 40-50 दिनों तक अच्छे से तैयारी की है। इसी कारण वह उस तरह बल्लेबाजी कर पा रहे हैं जिस तरह करते हैं।"

उन्होंने कहा, "राहुल ने ओपनर के रूप में इंग्लैंड में रन बनाने का तरीका खोजा। 2018 में भी उन्होंने द ओवल में 100 रन बनाए थे। इंग्लैंड में सभी ओपनर सफल नहीं है।" इंग्लैंड के खिलाफ अबतक दो टेस्ट मैचों में राहुल ने 61 के औसत से 244 रन बनाए हैें जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है।

केएल राहुल ने इस टेस्ट सीरीज से पहले आखिरी बार अगस्त 2019 में टेस्ट मैच खेला था। वेस्टइंडीज के खिलाफ उस सीरीज में उनका बल्ला खास नहीं चला जिसके बाद उनको टीम से बाहर कर दिया गया था।

अब दो साल बाद जब इंग्लैंड दौरे पर उन्होंंने वापसी की तो मयंक अग्रवाल के सीरीज शुरू होने से ठीक पहले चोटिल होने की वजह से राहुल को मौका मिल गया। अब तक उन्होंने इस सीरीज के दो टेस्ट मैचों में 84, 26, 129 और 5 रन की पारियां खेली हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर