ICC Test Rankings: जो रूट को मिला जबर्दस्‍त फायदा, विराट कोहली सहित ये है भारतीय खिलाड़‍ियों का हाल

ICC Test Rankings: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट को आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में जबर्दस्‍त फायदा मिला है।

joe root and virat kohli
जो रूट और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में जो रूट को मिला जबर्दस्‍त फायदा
  • विराट कोहली बल्‍लेबाजों में पांचवें स्‍थान पर बरकरार हैं
  • केन विलियमसन आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज बने हुए हैं

दुबई: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्‍ट में 180* रन की उम्‍दा पारी खेली, जिसका जबर्दस्‍त फायदा उन्‍हें आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में मिला है। एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुषों की टेस्‍ट खिलाड़ी रैंकिंग में केन विलियमसन नंबर-1 बल्‍लेबाज हैं और जो रूट अब उनसे केवल 8 रेटिंग अंक कम है। जो रूट ने सीरीज की शुरूआत पांचवें स्‍थान पर रहते हुए की थी। उन्‍होंने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पहले टेस्‍ट के बाद पीछे छोड़ा था। विराट कोहली बल्‍लेबाजों में पांचवें स्‍थान पर बरकरार हैं।

इसके बाद दूसरे टेस्‍ट में शतक जमाकर जो रूट को दो स्‍थान का फायदा मिला और उनके अब 893 रेटिंग अंक हो चुके हैं, जो केन विलियमसन से केवल 8 अंक कम है। लॉर्ड्स टेस्‍ट में प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे केएल राहुल को भी बड़ी सफलता मिली है। पहली पारी में 129 रन बनाने वाले राहुल को 19 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 37वें नंबर पर पहुंचे। बता दें कि 29 साल के राहुल नवंबर 2017 में अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग आठवें स्‍थान पर पहुंचे थे।

लॉर्ड्स टेस्‍ट से रैंकिंग में तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन को एक स्‍थान का फायदा हुआ और वह छठें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। पहली पारी में एंडरसन ने 5 विकेट लिए थे। इसके अलावा इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को जबर्दस्‍त फायदा हुआ और वो क्रमश: 37वें व 38वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। वुड को पांच स्‍थान का फायदा मिला जबकि सिराज ने 18 स्‍थान की छलांग लगाई।

बाबर आजम को मिला फायदा

ताजा साप्‍ताहिक अपडेट में पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट भी शामिल रहा। इसमें पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम को दो स्‍थान का फायदा हुआ और वो 8वें नंबर पर पहुंचे। फहीम अशरफ और फवाद आलम को चार-चार स्‍थान का फायदा हुआ और वो क्रमश: 48वें व 55वें स्‍थान पर पहुंचे। वहीं एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करने वाली वेस्‍टइंडीज की तरफ से जर्मेन ब्‍लैकवुड को 9 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 35वें क्रम पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर जेसन होल्‍डर पांच स्‍थान के फायदे के साथ 43वें नंबर पर पहुंचे। क्रैग ब्रेथवेट 18 स्‍थान की छलांग लगाकर 45वें नंबर पर पहुंचे। गेंदबाजों की रैंकिंग में होल्‍डर टॉप-10 में पहुंच गए हैं। वह दो स्‍थान के फायदे के साथ 9वें स्‍थान पर पहुंचे। तेज गेंदबाज जायडेन सील्‍स को 39 स्‍थान का फायदा मिला और वह 58वें नंबर पर हपुंचे। केमार रोच को दो स्‍थान का फायदा हुआ और वह 11वें नंबर पर पहुंचे। पाकिस्‍तान के लिए तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को चार स्‍थान का फायदा मिला और वह 18वें नंबर पर पहुंचे। फहीम अशरफ चार स्‍थान के फायदे के साथ 71वें नंबर पर पहुंचे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर