WTC Points Table: धमाकेदार जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत की बड़ी सफलता

ICC World Test Championship mein Team India: भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में हराकर मौजूदा सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। इसके साथ ही भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर.1 के स्थान पर भी कब्जा किया।

India in World Test Championship Points Table
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका
  • इंग्लैंड को हराकर भारतीय क्रिकेट टीम फिर डब्ल्यूटीसी में बादशाह
  • ओवल टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 157 रन से करारी शिकस्त दी

ओवल टेस्ट में विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने जोरदार जीत के साथ सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। भारत ने इस मैच में इंग्लैंड को 157 रनों से करारी शिकस्त दी है। सोमवार को मिली इस जीत के साथ ना सिर्फ भारतीय टीम ने मौजूदा सीरीज में अहम बढ़त बनाई बल्कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी छलांग लगाई है। भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC Points table) की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में मिली जीत के बाद 26 अंक और 58.33 अंक प्रतिशत के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। इस तालिका में भारत के बाद मौजूद पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमों के नाम 12 अंक और 50 परसेंट अंक प्रतिशत दर्ज है।

हर टेस्ट मैच में जीत के लिए 12 अंक होते हैं, टाई के छह अंक, ड्रॉ के 4 अंक और हारने पर 0 अंक मिलते हैं। वहीं प्रतिशत अंकों की बात करें तो जीत के लिए 100 प्रतिशत, टाई के लिए 50 और ड्रॉ के लिए 33.33 प्रतिशत होता है। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज में 60 अंक दांव पर हैं। इसी तरह चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 48 अंक दांव पर होते हैं, जबकि तीन मैचों की सीरीज में 36 अंक और दो मैचों की सीरीज में 24 अंक दांव पर रहते हैं।

ओवल टेस्ट के नतीजे से पहले भारत और इंग्लैंड, दोनों ही टीमों को धीमी ओवर गति के कारण 2-2 अंक गंवाने पड़े थे। इसी वजह से तीन टेस्ट मैचों के बाद दोनों टीमों के अंक 16 होने चाहिए थे लेकिन वे 14 अंकों पर थे। इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच हार गया इसलिए उसके 14 अंक ही रहेंगे।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जो दो टीमें दो साल के चक्र के बाद शीर्ष पर रहती हैं उनके बीच फाइनल मुकाबला खेला जाता है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की जमीन पर जीत दर्ज करते हुए पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर