भारतीय महिला टीम की पहले टी20 में करारी हार, बोश रही दक्षिण अफ्रीका की जीत की नायक

INDW vs SAW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। प्रोटियाज टीम ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

INDW vs SAW, 1st T20i
भारतीय महिला क्रिकेट टीम बनाम दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहले टी20 इंटरनेशल मैच में मिली 8 विकेट की शिकस्‍त
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा

लखनऊ:  एनेक बोश (66* और दो विकेट) और कप्‍तान सुन लुस (43) की उम्‍दा पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हरा दिया। लखनऊ के एकना स्‍टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 130 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। बोश को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

प्रोटियाज टीम ने इसी के साथ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। याद हो कि दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी।

बोश-लुस ने एकतरफा किया मुकाबला

131 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। अरुंधती रेड्डी ने लिजेल ली (8) को बहादुर के हाथों कैच आउट कराया। यहां से एनेक बोश और सुन लुस ने दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। भारतीय गेंदबाजों के पास इन दोनों महिला बल्‍लेबाजों को आउट करने का कोई विकल्‍प नजर नहीं आया।

हरलीन देओल ने अपनी ही गेंद पर लुस का कैच लपका, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इसके बाद बोश ने लौरा वोलवार्ट (9*) के साथ पांच गेंदें शेष रहते दक्षिण अफ्रीका की जीत पर मुहर लगाई। बोश ने 48 गेंदों में 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से 66* रन बनाए। भारत की तरफ से अरुंधती रेड्डी और हरलीन देओल को एक-एक सफलता मिली।

हरलीन देओल का अर्धशतक काम न आया

इससे पहले हरलीन देओल (52) और जेमिमा रॉड्रिग्‍ज (30) की पारियों के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 130 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। कप्‍तान स्‍मृति मंधना (11) को दूसरे ओवर में इस्‍माइल ने बोश के हाथों कैच आउट करा दिया। 

यहां से शैफाली वर्मा (23) ने हरलीन के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी करके टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। वर्मा ने इस बीच भारतीय पारी का एकमात्र छक्‍का जड़ा। उन्‍हें मलाबा ने जाफ्टा द्वारा स्‍टंपिंग कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। यहां से हरलीन ने जेमिमा रॉड्रिग्‍ज के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े और स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया। तब बोश ने चार रन के अंतर में दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की वापसी कराई।

बोश ने सबसे पहले हरलीन देओल को इस्‍माइल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद उन्‍होंने जेमिमा को भी इस्‍माइल के हाथों की शोभा बनाया। फिर इस्‍माइल ने रिचा घोष (5) और अरुंधती रेड्डी को अपना शिकार बनाकर भारत को बड़ा स्‍कोर बनाने से रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शबनिम इस्‍माइल ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। एनेक बोश को दो सफलता मिली। नानकुलुलेकु मलाबा के खाते में एक सफलता आई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर