भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार खेलेगी पिंक बॉल टेस्‍ट, बीसीसीआई सचिव ने किया खुलासा

Pink Ball Test: बीसीसीआई सचिव जय शाय ने गुरुवार को खुलासा किया कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में अपना पहला पिंक बॉल टेस्‍ट खेलेगी।

sourav ganguly and jay shah
सौरव गांगुली और जय शाह 

मुख्य बातें

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम को मिली बड़ी खुशखबरी
  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपना पहला पिंक बॉल टेस्‍ट खेलेगी
  • बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की जानकारी दी

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस महामारी के कारण भले ही दुनिया रुक गई हो, जिसने विश्‍वभर में कई प्रतियोगिताएं स्‍थगित या रद्द कराई हैं। मगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) कार्यक्रम व्‍यस्‍त रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रयास कर रहा है। बोर्ड पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रयास कर रहा है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मंगलवार को घोषणा की है कि महिला टीम इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में अपना पहला पिंक बॉल टेस्‍ट खेलेगी।

जय शाह ने ट्वीट किया, 'महिला क्रिकेट की तरफ हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, मुझे यह घोषणा करने में खुशी हो रही है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में अपना पहला पिंक बॉल टेस्‍ट खेलेगी।'

फिलहाल भारतीय महिला क्रिकेट टीम एकमात्र टेस्‍ट और सीमित ओवर सीरीज खेलने के लिए इंग्‍लैंड जाएगी। बीसीसीआई ने पुरुषों और महिलाओं के लिए चार्टर फ्लाइट्स की सुविधा मुहैया कराई है। मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बीसीसीआई के चार्टर फ्लाइट उपलब्‍ध कराने के प्रयास की तारीफ की। 

मिताली राज ने लिखा, 'महामारी में यात्रा करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन बीसीसीआई ने हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा का पूरा ख्‍याल रखा है। मुंबई और यूके के लिए चार्टर व घर में नियमित आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हुए।' वहीं हरमनप्रीत कौर ने ट्वीट किया, 'बीसीसीआई ने पुरुष और महिला खिलाड़‍ियों के लिए मुंबई तक चार्टर फ्लाइट्स आयोजित की। इसके बाद यूके जाएंगे। दूरी और व्‍यक्तिगत सुविधाओं को देखते हुए खिलाड़‍ियों ने अपना विकल्‍प खुद बनाया।'

बीसीसीआई ने सोमवार को महिला क्रिकेट टीम के लिए नए वार्षिक अनुबंध की घोषणा की। युवा बल्लेबाजी सनसनी शेफाली वर्मा को बुधवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड से जारी सालाना अनुबंध में प्रोन्नति देते हुए ग्रेड बी जगह दी गयी लेकिन इसमें अनुबंधित खिलाड़ियों की संख्या को 22 से घटाकर 19 कर दिया गया। 

ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 50 लाख रूपये सालाना मिलेगा, जिसमें तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ी महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और लेग स्पिनर पूनम यादव शामिल है। ग्रेड बी के खिलाड़ियों को वार्षिक तौर पर 30 लाख रूपये मिलेंगे जिसमें अनुभवी मिताली राज, झूलन गोस्वामी और दीप्ति शर्मा के साथ कुल 10 खिलाड़ी है।

ऐसी है अनुंबध सूची

ग्रेड ए (50 लाख रुपये) : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव।

ग्रेड बी (30 लाख रुपये) : मिताली राज, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, तानिया भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्ज।

ग्रेड सी (10 लाख रुपये) : मानसी जोशी, अरूधति रेड्डी, पूजा वस्त्रकार, हरलीन देओल, प्रिया पूनिया और ऋचा घोष।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर