WTC Final: न्‍यूजीलैंड को जीतने के बाद कितनी प्राइज मनी मिली? भारत को कितनी रकम से करना पड़ा संतोष

IND vs NZ, WTC Final: न्‍यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब जीता। प्राइज मनी के अलावा न्‍यूजीलैंड अब टेस्‍ट गदा की भी मालिक बन गई है।

india vs new zealand wtc final
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल 

मुख्य बातें

  • न्‍यूजीलैंड ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया
  • न्‍यूजीलैंड पहले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल का विजेता बना
  • विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने के बाद न्‍यूजीलैंड और भारत को इतनी प्राइज मनी मिली

साउथैम्‍प्‍टन: न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपना महानतम पल जिया, जब उद्घाटन विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का ताज उनके सिर सजा। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने साउथैम्‍प्‍टन में रिजर्व डे के दिन भारत को 8 विकेट से मात देकर डब्‍ल्‍यूटीसी खिताब अपने नाम किया। इस सनसनीखेज जीत के बाद न्‍यूजीलैंड की टीम को बहुत मोटी प्राइज मनी भी मिली।

कीवी टीम को खिताब जीतने के बाद 1.6 मिलियन यूएस डॉलर (11.9 करोड़ रुपए) मिले। प्राइज मनी के अलावा न्‍यूजीलैंड के पास टेस्‍ट गदा भी है। ब्‍लैककैप्‍स अब दुनिया की नंबर-1 टेस्‍ट टीम बन गई है।  वहीं विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को रनर्स-अप होने के कारण 80000 यूएस डॉलर (6 करोड़ रुपए) मिले हैं। भारतीय टीम ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन किया, लेकिन फाइनल की बाधा पार करने से चूक गई।

न्‍यूजीलैंड के सामने भारत का सरेंडर

न्‍यूजीलैंड की टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबले में भारत को चारों खाने चित कर दिया। केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले टीम इंडिया को बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया था। काइल जेमिसन ने पांच विकेट लेकर भारत की पहली पारी केवल 217 रन पर समेट दी थी। इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए और 32 रन की बढ़त हासिल की।

इसके बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में भी कमाल नहीं कर सकी और रिजर्व डे के दिन केवल 170 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह न्‍यूजीलैंड को जीतने के लिए 139 रन का लक्ष्‍य मिला। केन विलियमसन और रॉस टेलर ने मिलकर न्‍यूजीलैंड को दो विकेट खोने के बाद जीत दिलाई। रॉस टेलर ने मैच में विजयी शॉट लगाया। काइल जेमिसन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर