IND vs NZ Pitch Report, 1st Test, Weather Forecast: जानिए कैसा है कानपुर में पिच और मौसम का हाल, आज से है भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट

India vs New Zealand 1st test Pitch Report, Kanpur weather Forecast: कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में भारत-न्यूजीलैंड के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। जानिए पहले मैच में पिच कैसी रहेगी और मौसम का क्या है हाल।

India vs New Zealand Kanpur test, Green Park pitch report, weather forecast
पिच रिपोर्ट भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट कानपुर ग्रीन पार्क स्टेडियम (बीसीसीआई)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज - पहला टेस्ट मैच - कानपुर
  • कैसी होगी ग्रीन पार्क स्टेडियम कानुपर की पिच
  • कानपुर के मौसम पर भी होगी खिलाड़ियों की नजरें

India vs New Zealand 1st test match Pitch Report, Weather Forecast: भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुरू होने जा रहा है। लंबे समय से सीमित ओवर क्रिकेट के बाद एक बार फिर दोनों टीमें सफेद जर्सी में धूम मचाने को तैयार हैं। हालांकि भारतीय टीम अपने कई सीनियर खिलाड़ियों के बगैर इस मैच में उतरेगी। इस पांच दिवसीय मुकाबले में पिच का अहम योगदान होगा और सभी की नजरें ग्रीन पार्क मैदान की पिच पर टिकी होंगी। इसके अलावा इन दिनों उत्तर भारत में सर्दी जोर पकड़ रही है इसलिए मौसम भी अहम रहेगा।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में आखिरी बार इंग्लैंड में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टकराई थीं। टीम इंडिया को वहां पर करारी हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद टी20 विश्व कप 2021 में भी न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को शिकस्त दी। फिर जब न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई तो भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में मेहमान टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। अब बारी है दो मैचों की टेस्ट सीरीज की।

भारत-न्यूजीलैंड पहले टेस्ट की पिच रिपोर्ट (IND vs NZ 1st Test Pitch Report)

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें जब कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में गुरुवार से पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेंगी तब सभी की नजरें दोनों टीमों के स्पिनर्स पर भी टिकी होंगी। इसकी वजह है कानपुर की पिच का इतिहास। यहां मैच के अंतिम दो से ढाई दिन स्पिनर्स को मदद मिलती आई है और इस बार भी उनके लिए यहां काफी उम्मीदें रहेंगी इसका अनुमान है। तेज गेंदबाजों को मैच के शुरुआती दिनों में कुछ मदद जरूर मिल सकती है। बल्लेबाजों के लिए ये पिच हमेशा ही मददगार रही है और हर प्रारूप में यहां रनों का अंबार लग चुका है। भारत और न्यूजीलैंड की टेस्ट टीमों में तमाम अनुभवी व धाकड़ बल्लेबाज मौजूद हैं ऐसे में बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है। देखना दिलचस्प होगा कि टॉस कौन जीतता है।

पांच दिन कैसा रहेगा कानपुर का मौसम (Kanpur five days weather Forecast)

दोनों टीमों के बीच कानपुर में होने वाला टेस्ट सीरीज में बढ़त बनाने के नजरिए से अहम है इसलिए हर चीज पर नजर रखनी जरूरी रहेगी। मौसम भी अहम भूमिका निभाता है। उत्तर भारत में इन दिनों सर्दियां चल रही हैं और कानपुर भी इससे अछूता नहीं है। कानपुर में खिलाड़ियों और फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि सर्दियों में होने वाली बारिश अगले 5 दिन तक तो कानपुर से दूर ही रहेगी। इसके अलावा दिन में धूप भी छाई रहेगी जो कि मैदान में आने वाले दर्शकों व खिलाड़ियों दोनों के लिए अच्छी खबर होगी। अगर तापमान की बात करें तो यहां अगले पांच दिन तकरीबन एक जैसा तापमान रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने का अनुमान है। रात को गिरने वाले ओस की भूमिका अगले दिन खिलाड़ियों के लिए अहम होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर