IND vs NZ 1st Test Playing 11: कानपुर टेस्ट में ऐसी है भारत और न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11

India (IND) vs New Zealand (NZ) Playing 11 1st Test match Today, Dream11 Team Prediction IND vs NZ, test series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में आज से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरी है।

India vs New Zealand test playing 11
कानपुर टेस्ट में भारत न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच - कानपुर
  • टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में कैसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग-11
  • टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली इस मैच से रहेंगे बाहर

India (IND) vs New Zealand (NZ) 1st Test Today Playing 11, Dream11 Team Prediction: भारतीय क्रिकेट टीम और मेहमान न्यूजीलैंड की टीम कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमें आखिरी बार इंग्लैंड में पहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ी थीं। टीम इंडिया घरेलू मैदान पर कीवी टीम से किसी भी हाल में उस मैच में मिली हार का बदला लेना चाहेगी। आइए जानते हैं कि इसके लिए दोनों टीमें किन खिलाड़ियों को मैदान पर उतार सकती हैं।

इस मुकाबले में नियमित भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली मौजूद नहीं होंगे, उन्होंने पहले टेस्ट से आराम लिया हुआ है। उनकी जगह टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे। वहीं टी20 सीरीज से आराम लेने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमस ने एक बार फिर मैदान पर वापसी करने जा रहे हैं और वो न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम की अगुवाई करते नजर आएंगे। भारत के लिए सबसे बड़े झटके की बात ये है कि केएल राहुल चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। हालांकि उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को टीम से जोड़ लिया गया है।

ये खिलाड़ी करेगा टेस्ट डेब्यू

मैच से एक दिन पहले बुधवार को कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मीडिया से मुखातिब होते हुए पूरी प्लेइंग-11 के बारे में तो नहीं बताया था लेकिन उन्होंने इतना जरूर बता दिया था कि श्रेयस अय्यर पहले मैच में अपना टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं। अजिंक्य रहाणे ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "श्रेयस अय्यर अपना डेब्यू करने जा रहे हैं।"

इन खिलाड़ियों के बिना उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम कानपुर टेस्ट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और चोटिल केएल राहुल के बिना ही मैदान पर उतरेगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले यहां बल्लेबाजी में युवा खिलाड़ियों को आजमाने का अच्छा मौका होगा। राहुल की गैरमौजूदगी का मतलब है कि मध्यक्रम में शुभमन गिल को मौका देने का प्लान नहीं होगा। वहीं, श्रेयस अय्यर के मध्य क्रम में अपना डेब्यू करने नजर आ सकते हैं और बल्लेबाजी क्रम को मजबूत बनाने के लिए रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

स्पिन गेंदबाजी में मजबूत टीम इंडिया

टीम इंडिया स्पिनर्स के विभाग में मजबूत होगा, क्योंकि 2016 में यहां दोनों टीमों के बीच हुए आखिरी मैच में अश्विन और जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 में से 16 विकेट चटकाए थे। पिछली टेस्ट सीरीज में अश्विन (27) और जडेजा (14) ने विकेट अपने नाम किए, जिससे न्यूजीलैंड 3-0 से हार गया था। अगर पिच 2016 की तरह होगी, तो अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल तीनों को मौका देने की उम्मीद होगी, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 27 विकेट लिए थे।

न्यूजीलैंड का टीम संयोजन कैसा होगा?

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम को डेवोन कॉनवे की अनुपस्थिति में टॉप ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन करना होगा जबकि केन विलियमसन, रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स को भारतीय स्पिनर्स के खिलाफ मध्य क्रम में अच्छा करके दिखाना होगा। कीवी टीम गेंदबाजी में एजाज पटेल, विल सोमरविले और मिशेल सेंटनर के साथ-साथ टिम साउदी और नील वैगनर के साथ जाना पसंद करेगी।

ऐसी हैं दोनों टीमों की प्लेइंग-11 (IND vs NZ 1st Test playing-11)

ऐसी है दोनों की प्लेइंग-11
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम, विल यंग, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, रचिन रवींद्र, टिम साउदी, अयाज पटेल, काइल जैमिसन,विल समरविले। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर