'अब दिग्‍गजों पर निर्भर नहीं': टीम इंडिया को चौथे टेस्‍ट में जीत दिलाने वाले '5 हीरो', ये किया साबित

IND vs ENG: टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने साबित कर दिया कि अब दिग्‍गजों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। टीम इंडिया ने अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को एक पारी और 25 रन से हराया।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को चौथे टेस्‍ट में एक पारी और 25 रन से हराया
  • टीम इंडिया ने चौर मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड को 3-1 से पटखनी दी
  • टीम इंडिया को चौथे टेस्‍ट में जीत दिलाने वाले ये हैं 5 हीरो

अहमदाबाद: टीम इंडिया ने शनिवार को अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को एक पारी और 25 रन से मात दी और चार मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने इसी के साथ आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह भी पक्‍की की। अब टीम इंडिया आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्‍यूजीलैंड का सामना करेगी और दोनों ही टीमों के बीच मुकाबला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर होगा।

अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली पारी में 205 रन बनाए। जवाब में भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए और 160 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद इंग्लैंड की टीम शनिवार को तीसरे दिन दूसरी पारी में महज 135 रन बनाकर ढेर हो गई और भारत ने बड़ी जीत दर्ज कर ली। इस मैच में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी बात यह रही कि उसके युवा खिलाड़‍ियों ने जिम्‍मेदारी अपने कंधों पर उठाकर खेला। चलिए आपको बताते हैं कि इस मैच के 5 हीरो कौन हैं

  1. रिषभ पंत - रिषभ पंत अहमदाबाद में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 118 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 101 रन बनाए। पंत ने संकटमोचक की भूमिका निभाई। जब वह क्रीज पर आए तब भारतीय टीम 80/4 के स्‍कोर पर संघर्ष कर रही थी। पंत ने पहले रोहित शर्मा के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े और फिर रविचंद्रन अश्विन के साथ छठें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की। इसके बाद पंत को वॉशिंगटन सुंदर के रूप में अच्‍छा जोड़ीदार मिला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर बढ़त दिला दी। उल्‍लेखनीय है कि भारत, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में शतक जमाने वाले दुनिया में केवल दो ही विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व महान विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट और रिषभ पंत।
  2. रविचंद्रन अश्विन - टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अंग्रेज बल्‍लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में बुरी तरह फंसाया। इस अनुभवी स्पिनर ने चौथे टेस्‍ट की दोनों पारियों में कुल मिलाकर आठ विकेट चटकाए, जिसमें दूसरी पारी में पांच विकेट हॉल करने का कमाल किया। वहीं, पहली पारी में 47 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे। अश्निन ने इस पूरी सीरीज में कुल मिलाकर 32 विकेट लिए। इस शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया। रविचंद्रन अश्विन ने भी रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है।
  3. वॉशिंगटन सुंदर - टीम इंडिया के युवा ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर ने बेहतरीन पारी खेली। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 174 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 96 रन बनाए और वह टीम के दूसरे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। 21 वर्षीय खिलाड़ी अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे हैं और दूसरी बार शतकीय पारी नहीं खेल पाए। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भी वे 85 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इसके अलावा पहली पारी में इस ऑलराउंडर ने एक विकेट भी लिया था। सुंदर ने अपनी उपयोगिता बखूबी साबित की।
  4. अक्षर पटेल - अक्षर पटेल की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। अपने होम ग्राउंड का अक्षर पटेल ने बखूबी फायदा उठाया और दोनों पारियों में कुल मिलाकर 9 विकेट चटकाए। पहली पारी में अक्षर ने 68 रन देकर चार विकेट जबकि दूसरी पारी में एक बार फिर उन्होंने पांच विकेट हॉल लेने का कमाल किया। इस सीरीज में अक्षर ने कुल 27 विकेट हासिल किए और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। डेब्यू सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में इस युवा गेंदबाज ने 42 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की। इससे पहले 1979-80 के समय में दिलीप जोशी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कमाल किया था।
  5. मोहम्‍मद सिराज - अहमदाबाद की पिच पर स्पिनर्स तांडव मचा रहे थे। ऐसे में मोहम्‍मद सिराज ने मिले मौका का फायदा उठाया और इंग्‍लैंड की पहली पारी में दो अहम विकेट चटकाए। एक तरफ 100 से ज्‍यादा टेस्‍ट खेल चुके इशांत शर्मा को पूरे टेस्‍ट में एक भी विकेट नहीं मिला, जबकि स्पिनर्स ने मुकाबले को एकतरफा बना रखा था। इस बीच सिराज ने अपनी उपयोगिता साबित की और जॉनी बेयरस्‍टो व जो रूट को अपना शिकार बनाया। इस स्‍पेशल क्‍लब में रोहित शर्मा भी शामिल होने के दावेदार थे, लेकिन सिराज का प्रदर्शन कहीं न कहीं उन पर थोड़ा भारी पड़ा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर