IND vs ENG: अक्षर पटेल ने अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में मचाया धमाल, तोड़ दिया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Axar Patel: टीम इंडिया के बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में कुल 27 विकेट झटके। इसके साथ ही अक्षर पटेल ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

axar patel
अक्षर पटेल 

मुख्य बातें

  • अक्षर पटेल ने अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में कुल 27 विकेट झटके
  • अक्षर पटेल ने चार बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया
  • अक्षर पटेल ने 27 विकेट लेकर अजंता मेंडिस का विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ा

अहमदाबाद: टीम इंडिया के बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में धमाल मचा दिया। 27 साल के अक्षर पटेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में डेब्‍यू किया और फिर ऐसा कमाल किया कि लंबे समय तक फैंस उनके इस प्रदर्शन को याद रखेंगे। अक्षर पटेल ने केवल 3 टेस्‍ट में कुल 27 विकेट झटके और एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जी हां, अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अब अक्षर पटेल के नाम दर्ज हो गया है।

अक्षर पटेल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में 27 विकेट झटके और श्रीलंका के पूर्व रहस्‍यमयी स्पिनर अजंता मेंडिस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मेंडिस ने भारत के खिलाफ अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में कुल 26 विकेट चटकाए थे। 

डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज (अधिकतक 3 टेस्‍ट)

  • 27 - अक्षर पटेल बनाम इंग्‍लैंड, 2021/22
  • 26 - अजंता मेंडिस बनाम भारत, 2008
  • 24 - एलेक बेड्सर बनाम भारत, 1946
  • 22 - रविचंद्रन अश्विन बनाम वेस्‍टइंडीज, 2011/12
  • 20 - स्‍टुअर्ट क्‍लार्क बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2005/06

वहीं भारत के लिए डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट चटकाने के मामले में भी अक्षर पटेल संयुक्‍त रूप से शीर्ष स्‍थान पर हैं। पटेल ने जहां तीन टेस्‍ट में 27 विकेट लिए। वहीं दिलीप दोषी 6 टेस्‍ट में 27 विकेट लेकर इस रिकॉर्ड को संयुक्‍त रूप से शेयर कर रहे हैं।

भारत के लिए डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 27: अक्षर पटेल बनाम इंग्‍लैंड, 2021/22 (3 टेस्‍ट)
  • 27: दिलीप दोषी बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 1979/80 (6 टेस्‍ट)
  • 24: शिवलाल यादव बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 1979/80 (5 टेस्‍ट)
  • 22: रविचंद्रन अश्विन बनाम वेस्‍टइंडीज, 2011/12 (3 टेस्‍ट)

अक्षर पटेल के रूप में टीम इंडिया को चोटिल रवींद्र जडेजा का उपयुक्‍त विकल्‍प मिला। पटेल ने चौथे टेस्‍ट में गेंद के साथ-साथ बल्‍ले से भी उम्‍दा योगदान दिया और 44 रन की पारी खेली। मैच की बात करें तो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट अपने नाम कर लिया। अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट में भारत ने पारी और 25 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है।

अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और पहली पारी के 205 रन बनाए। जवाब में भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए और 160 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद इंग्लैंड की टीम शनिवार को तीसरे दिन दूसरी पारी में महज 135 रन बनाकर ढेर हो गई और भारत ने बड़ी जीत दर्ज कर ली।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर