INDIA vs ENGLAND 1st Test, Playing XI: पहले टेस्ट में ये है भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग-11

IND vs ENG 1st Test playing-XI: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच नॉटिंघम में पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट शुरू हो चुका है। भारत और इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग XI इस प्रकार है।

Playing XI for India vs England 1st test
भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट की प्लेइंग-11  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत-इंग्‍लैंड पहले टेस्‍ट में दोनों टीमों की प्‍लेइंग XI देखें यहां
  • टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ओपनिंग के लिए केएल राहुल को चुना
  • इंग्‍लैंड ने सात बल्‍लेबाजों को प्‍लेइंग XI में मौका दिया है

ट्रेंट ब्रिज (नॉटिंघम) में आज से शुरू हुए भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच का फैंस को काफी समय से इंतजार था। पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज के शुरुआत में सभी की नजरें जिस एक चीज पर टिकी थी, वो है दोनों टीमों की प्लेइंग-11, खासतौर पर भारतीय एकादश। भारतीय क्रिकेट टीम को पहले टेस्ट से ठीक दो दिन पहले चोटिल मंयक अग्रवाल के रूप में झटका लगा है, ऐसे में टीम चुनने में हमेशा की तरह विराट कोहली को काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है, इसकी प्रमुख वजह है, जगह सीमित और दावेदार कई।

ओपनिंग में कौन उतरेगा?

मयंक अग्रवाल मैच से दो दिन पहले नेट्स में अभ्यास करते हुए भारतीय पेसर मोहम्मद सिराज की गेंद पर चोटिल हो गए। कनकशन इंजरी के डर से उनको पहले टेस्ट से बाहर रखने का फैसला किया गया। ऐसे में दूसरा ओपनर कौन होगा जो रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने उतर सके? इस फेहरिस्त में वैसे तो हनुमा विहारी और अभिमन्यु इश्वरण का नाम भी सामने आ रहा है लेकिन चर्चा में सबसे ऊपर जिस खिलाड़ी का नाम है, वो हैं केएल राहुल। कप्‍तान कोहली ने पहले टेस्‍ट में टॉस के बाद इस पर मुहर लगा दी।

भारतीय गेंदबाजों में कौन होगा, कौन नहीं

टीम इंडिया के दो तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह स्विंग गेंदबाजी नहीं करते हैं लेकिन फिर भी इन दोनों की रफ्तार व वेरिएशन काफी काम आने वाली है। यह दोनों सीरीज में टीम इंडिया के महत्वपूर्ण गेंदबाज होंगे। अगर भारत जडेजा को आराम देकर बल्लेबाजी को कमजोर करने का जोखिम लेता है तो मोहम्मद सिराज को शामिल किया जा सकता है। इस बीच, तेज गेंदबाजों का रोटेशन भी इसमें देखने को मिल सकता है, जहां सिराज और उमेश यादव पर नजर होगी।

अतीत में दो स्पिनरों को खेलाना समझ में आता था, विशेषकर अगर उनमें एक रवींद्र जडेजा जैसे हैं जो ऑलराउंडर हैं तो इंग्लिश वातावरण में रविचंद्रन अश्विन शायद नहीं होने चाहिए। लेकिन अश्विन ने भी हाल में काउंटी क्रिकेट खेलते हुए शानदार बॉलिंग की थी। एक पारी में छह विकेट लेने का कमाल भी किया और शायद यही चीज उनके पक्ष में काम कर सकती है।

ऑलराउंडर्स में कौन खेलेगा, शार्दुल को लेकर विराट ने दिया बयान

फास्ट बॉलर ऑलराउंडरों की कमी का सामना कर रही भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकता है। पहले उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इसके संकेत दिए, जबकि अगले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी मीडिया से मुखातिब होते हुए इसके संकेत दिए हैं। ठाकुर ने बल्ले और गेंद दोनों से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी - सात विकेट लेने और 67 रन बनाकर - भारत को ब्रिस्बेन में चौथा और अंतिम टेस्ट जीतने में उन्होंने अहम योगदान दिया जिससे भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

भारत को हार्दिक पांड्या की कमी खल रही है जो अभी टेस्ट मैचों में गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं हैं। पांड्या सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा रहे हैं। ऐसे में शार्दुल को जगह मिलना एक सही फैसला कहा जा सकता है। विराट कोहली ने इस बारे में कहा, "हां, वो (शार्दुल) निश्चित रूप से (एक ऑलराउंडर में बनाया गया) हो सकता है। वो पहले से ही एक बहु-आयामी क्रिकेटर है और ये उसके बारे में ब्रिस्बेन जैसे प्रदर्शनों के साथ अधिक से अधिक आत्मविश्वास हासिल करने के बारे में है। उसके जैसा कोई स्पष्ट रूप से टेस्ट टीम या खेल के किसी अन्य प्रारूप में अधिक संतुलन बहुत कुछ लाता है।"

इंग्लैंड की टीम में क्या हो सकते हैं बड़े बदलाव?

इंग्लैंड के सामने सबसे बड़ी समस्या है बेन स्टोक्स की जगह की भरपाई करना है। स्टोक्स ने सीरीज से ठीक पहले अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया जिससे इंग्लिश टीम असमंजस में होगी। उनकी जगह क्रेग ओवर्टन को टीम में जगह दी गई है लेकिन सवाल यही है कि क्या वो शीर्ष-11 में खेलेंगे? अगर बेन स्टोक्स सीरीज से नहीं हटते तो इंग्लैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरता। वो अभी भी ऐसा कर सकते हैं लेकिन उन्हें एक अतिरिक्त बल्लेबाज को लेना होगा क्योंकि जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका बल्लेबाजी क्रम विफल रह चुका है। ऐसे में टीम तीन तेज गेंदबाज एक एक स्पिनर के साथ उतर सकती है।

सैम करेन के लिए सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना सही रहेगा जिन्होंने भारत के खिलाफ 2018 में डेब्यू किया था। इस सीरीज में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे खिलाड़ी होंगे जबकि मार्क वुड अतिरिक्त प्रदान करेंगे। इनके अलावा ओली रॉबिंसन भी होंगे जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया था।भारत ने 2007 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में जीत दर्ज की थी और कोहली ने आखिरी बार जब दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ तो टीम को जीत दिलाई।

पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11 (India playing-XI)

भारत - रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज।

पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11 (England playing-XI)

इंग्‍लैंड - रॉरी बर्न्‍स, डॉम सिबले, जैक क्रॉले, जो रूट (कप्‍तान), जॉनी बेयरस्‍टो, डान लॉरेंस, जोस बटलर, सैम करन, ओली रॉबिंसन, स्‍टुअर्ट ब्रॉड, जेम्‍स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर