IND vs AFG Head to Head: भारत को आज अफगानिस्‍तान से मिलेगी चुनौती, जानें दोनों में किसका पलड़ा भारी

India vs Afghanistan head to head records and stats: भारत और अफगानिस्‍तान के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सुपर 12 राउंड का मुकाबला खेला जाएगा। जानें आखिर आंकड़ों में किस टीम का पलड़ा हावी है।

virat kohli vs mujeeb ur rahman
विराट कोहली और मुजीब उर रहमान 
मुख्य बातें
  • भारत और अफगानिस्‍तान के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का मैच आज
  • भारतीय टीम को अपने शुरूआती दो मुकाबलों में शिकस्‍त मिली
  • अफगानिस्‍तान ने अपने तीन में से दो मुकाबले जीते हैं

India vs Afghanistan Head to Head and Stats: भारत और अफगानिस्‍तान के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर 12 राउंड का मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम आज अपना तीसरा जबकि अफगानिस्‍तान चौथा मैच खेलेगा। भारतीय टीम को अगर सेमीफाइनल की रेस में बने रहना है तो उसे हर हाल में अफगानिस्‍तान को बड़े अंतर से मात देना होगी। भारतीय टीम को जीत का खाता खोलना है। इसके अलावा उसे अन्‍य मैचों के परिणाम पर भी निर्भर रहना होगा। वहीं अफगानिस्‍तान ने अपने तीन में से दो मुकाबले जीते हैं और वह सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए आज का मैच जीतना चाहेगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला रोमांचक होने की उम्‍मीद है। पता हो कि ग्रुप-2 में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी। चलिए ऐसे में भारत और अफगानिस्‍तान के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों के आंकड़ों पर गौर करते हैं।

भारत का परफेक्‍ट रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों के आंकड़े स्‍पष्‍ट रूप से दर्शा रहे हैं कि भारतीय टीम के पास आज के मैच जीतने का शानदार मौका है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल दो ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत ने ने दोनों ही मुकाबले जीते। यह दोनों मैच आईसीसी टी20 विश्‍व कप के दौरान खेले गए थे। दोनों टीमों के बीच पहली बार 2010 आईसीसी वर्ल्‍ड टी20 में भिड़ंत हुई थी। तब भारत ने अफगानिस्‍तान को 31 गेंदें शेष रहते हुए 7 विकेट से मात दी थी। अफगानिस्‍तान ने 1 मई 2010 को खेले गए मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 115 रन बनाए। जवाब में भारत ने 14.5 ओवर में 3 विकेट खोकर 116 रन बनाए थे।

इसके बाद दोनों टीमों की भिड़ंत दूसरी बार 19 सितंबर 2012 को आईसीसी वर्ल्‍ड टी20 में हुई थी। तब भारत ने कोलंबो में पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 159 रन बनाए थे। जवाब में अफगानिस्‍तान की टीम 19.3 ओवर में 136 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी। भारत ने यह मुकाबला 23 रन से जीता और 2-0 से बढ़त अपने नाम की।

हर मामले में आगे भारतीय टीम

भारत और अफगानिस्‍तान के बीच अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के आंकड़ों पर गौर करें तो मेन इन ब्‍ल्‍यू का पलड़ा हर मामले में भारी है। दोनों टीमों के बीच एक टेस्‍ट मैच खेला गया है, जिसे भारत ने एक पारी और 262 रन के विशाल अंतर से जीता था। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच कुल तीन वनडे खेले गए, जिसमें भारत 2-0 की बढ़त पर है। एक मैच टाई हुआ था। भारत और अफगानिस्‍तान के बीच दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए और दोनों में भारत की जीत हुई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर