टी20 वर्ल्‍ड कप में हमेशा भारत के सामने बौना साबित हुआ पाकिस्‍तान, इस बार 'जीत का छक्‍का' लगाने उतरेगी 'विराट ब्रिगेड'

India vs Pakistan T20 World Cup matches scores and results: भारत और पाकिस्‍तान के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप में अब तक कुल 5 मैच खेले गए हैं। भारतीय टीम कभी टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में पाकिस्‍तान से हारा नहीं है।

india vs pakistan
भारत बनाम पाकिस्‍तान 
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्‍तान के बीच 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा हाई वोल्‍टेज मैच
  • भारत कभी टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान से हारा नहीं है
  • भारतीय टीम का टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ रिकॉर्ड 5-0 का है

नई दिल्‍ली: भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के बीच 24 अक्‍टूबर को आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में जोश और जुनून से फैंस अच्‍छी तरह वाकिफ हैं। भारत और पाकिस्‍तान दोनों ही टीमें इस मैच के जरिये टी20 विश्‍व कप में अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। इससे पहले दोनों टीमों ने अभ्‍यास मैच खेले। भारत ने इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों को एकतरफा अंदाज में मात दी। वहीं पाकिस्‍तान ने जहां वेस्‍टइंडीज को सात विकेट से मात दी तो वहीं उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों 6 विकेट से शिकस्‍त सहना पड़ी।

भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में हैं और पाकिस्‍तान के खिलाफ उसका पलड़ा भारी नजर आ रहा है। हालांकि, पाकिस्‍तान  का यूएई में रिकॉर्ड शानदार रहा है और उसकी कोशिश पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत को मात देने की होगी। आंकड़ों पर गौर करें तो भारत का पलड़ा भारी है। दोनों देशों के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप में अब तक कुल 5 मैच खेले गए हैं, भारत ने सभी में जीत दर्ज की है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की कोशिश पाकिस्‍तान के खिलाफ जीत का 'छक्‍का' लगाने की होगी।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत और पाकिस्‍तान जब-जब टी20 विश्‍व कप में भिड़े तो मुकाबले का नतीजा क्‍या निकला।

1) ग्रुप मैच, 2007 वर्ल्‍ड टी20 - बॉल आउट में जीता भारत

यह हाई वोल्‍टेज मैच डरबन में खेला गया था। पाकिस्‍तान की टीम भारत द्वारा मिले 141 रन के लक्ष्‍य को पार करने में कामयाब नहीं हुई। जबकि उसके हाथ में तीन विकेट थे। तब मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर नहीं बल्कि बॉल आउट नियम था। भारत के तीन खिलाड़‍ियों ने स्‍टंप पर गेंद मारी जबकि पाकिस्‍तान का एक भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाया। एमएस धोनी की युवा टीम ने पाकिस्‍तान को रोमांचकारी मुकाबले में पहली बार इस तरह शिकस्‍त देते हुए 1-0 की बढ़त बनाई।

2) फाइनल - 2007 वर्ल्‍ड टी20 - भारत ने जीता खिताब

भारत और पाकिस्‍तान दोनों फाइनल में फिर आमने-सामने आई और ग्रुप चरण के समान इस मुकाबले में भी फैंस की सांसे ऊपर-नीचे हुई। गौतम गंभीर (75*) और रोहित शर्मा (30) की पारियों की बदौलत भारत ने 157/5 का स्‍कोर खड़ा किया। पाकिस्‍तान ने मिस्‍बाह उल हक की पारी की बदौलत शानदार वापसी की और एक समय मैच जीतने के बेहद करीब पहुंच गई। आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा की गेंद पर मिस्‍बाह उल हक ने स्‍कूप शॉट खेलने का प्रयास किया और एस श्रीसंथ ने कैच पकड़ लिया। मैदान में माहौल देखने लायक था। एमएस धोनी की टीम टी20 विश्‍व कप की पहली चैंपियन बनी थी। वह जश्‍न कोई नहीं भूल सकता था। भारत ने इस तरह दूसरी बार पाकिस्‍तान को करारी शिकस्‍त दी।

3) सुपर 8, 2012 टी20 विश्‍व कप - भारत ने पाकिस्‍तान को 8 विकेट से हराया

श्रीलंका में 2012 टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था, जहां भारत-पाकिस्‍तान की भिड़ंत सुपर-8 में हुई। पाकिस्‍तान की टीम केवल 128 रन पर आउट हो गई। भारत की तरफ से लक्ष्‍मीपति बालाजी ने तीन विकेट चटकाए थे। विराट कोहली ने 61 गेंदों में नाबाद 78 रन बनाकर भारत को 8 विकेट की विशाल जीत दिलाई थी।

4) सुपर 10 - 2014 टी20 विश्‍व कप - भारत की विशाल जीत

इस बार दोनों देशों के बीच भिड़ंत ढाका में हुई। पाकिस्‍तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 130 रन ही बना पाई। टीम इंडिया की मजबूत बल्‍लेबाजी ईकाई को लक्ष्‍य का पीछा करने में कोई कठिनाई नहीं हुई और एकतरफा मैच में उसने पाकिस्‍तान को 9 गेंदें शेष रहते सात विकेट से हरा दिया। यह टी20 विश्‍व कप में भारत की पाकिस्‍तान पर जीत का चौका था।

5) सुपर 10 - 2016 टी20 विश्‍व कप - भारत ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट से हराया

कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में ब्‍लॉकबस्‍टर मुकाबला होने की उम्‍मीद थी। हालांकि, बारिश ने इस मैच में बाधा डाली। मुकाबला घटकर प्रति पारी 18 ओवर का हो गया। पाकिस्‍तान की टीम 118 रन बना पाई। फिर विराट कोहली ने 37 गेंदों में नाबाद 55 रन की यादगार पारी खेलकर पाकिस्‍तान को एक और दर्दनाक हार दी। इस मैच की सबसे खास बात रही कि जब विराट कोहली ने अर्धशतक पूरा किया तो उन्‍होंने स्‍टैंड्स में सचिन तेंदुलकर की तरफ देखा और उन्‍हें नमन किया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर