साल 2021 में जब टीम इंडिया ने किया शर्मसार

India cricket team poor performance in 2021: टीम इंडिया का साल 2021 में प्रदर्शन खेल के तीनों प्रारूपों में मिलाजुला रहा। भारतीय टीम हालांकि दो बार आईसीसी खिताब जीतने से चूक गई। इसके अलावा उसे और भी शर्मनाक शिकस्‍त मिली।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम का साल 2021 में खराब प्रदर्शन
  • टीम इंडिया डब्‍ल्‍यूटीसी खिताब जीतने से चूकी
  • टीम इंडिया टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने से चूकी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के लिए साल 2021 प्रदर्शन के आधार पर मिलाजुला बीता है। भारतीय टीम ने इस साल कई यादगार जीत दर्ज की, लेकिन कुछ ऐसे अहम मौके रहे, जहां उसने शर्मसार किया। आईसीसी खिताब का सूखा 2021 में भी बरकरार रहा। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के पास आईसीसी खिताब जीतने के दो मौके आए, लेकिन वह एक बार भी सफल नहीं हुई। इसके बाद साल के अंत तक भारतीय क्रिकेट कप्‍तानी विवाद को लेकर शर्मसार हुआ, जिस पर बवाल की स्थिति अब भी जायज है। चलिए आपको बताते हैं कि साल 2021 में कब और कैसे टीम इंडिया ने शर्मसार किया।

1) चेन्‍नई में मिली करारी शिकस्‍त - टीम इंडिया को साल की शुरूआत में इंग्‍लैंड के हाथों चेन्‍नई में 227 रन की करारी शिकस्‍त मिली थी। 5 फरवरी 2021 से चेन्‍नई के चेपॉक में खेले गए पहले टेस्‍ट में भारतीय टीम शर्मसार हुई थी। इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और कप्‍तान जो रूट (218) के दोहरे शतक की बदौलत पहली पारी में 578 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 337 रन पर सिमटी थी। फिर इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर ऑलआउट हुई और भारत को जीत के लिए 420 रन का लक्ष्‍य मिला। इसका पीछा करते हुए भारत केवल 192 रन पर ढेर हुई और मुकाबला 227 रन से हार गई। इसके बाद भारत ने जोरदार वापसी की और 3-1 से सीरीज जीती। मगर इस हार ने गहरा दर्द दिया।

2) विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल - विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंची थी, जहां साउथैम्‍प्‍टन में उसका मुकाबला न्‍यूजीलैंड से हुआ था। भारत के पास कोहली की कप्‍तानी में आईसीसी खिताब जीतने का सुनहरा मौका था। बारिश से बाधित इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पहली पारी 217 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में 240 रन बनाए। भारत की दूसरी पारी 170 रन पर ऑलआउट हुई और कीवी टीम को जीतने के लिए 139 रन का लक्ष्‍य मिला। न्‍यूजीलैंड ने दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। भारत के आईसीसी खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया।

3) पाकिस्‍तान से मिली करारी शिकस्‍त - भारत और पाकिस्‍तान के बीच 24 अक्‍टूबर 2021 को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का मुकाबला खेला गया। भारतीय टीम विश्‍व कप इतिहास में कभी पाकिस्‍तान से नहीं हारी थी। हालांकि, बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान ने इस सिलसिले को तोड़ दिया। पाकिस्‍तान ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के पहले मैच में भारत को 10 विकेट से मात दी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 151 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान ने बिना विकेट खोए 17.5 ओवर में लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

4) टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 - विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में सुपर 12 राउंड से ही बाहर हो गई। पाकिस्‍तान के बाद टी20 वर्ल्‍ड कप में कोहली सेना को न्‍यूजीलैंड से शिकस्‍त मिली। इसके बाद भारतीय टीम ने अपने अगले सभी लीग मैच जीते, लेकिन वह सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई और सुपर-12 चरण से बाहर हो गई। भारतीय टीम साल में दूसरी बार आईसीसी खिताब जीतने से वंचित रही।

5) कप्‍तानी विवाद - दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले भारतीय क्रिकेट कप्‍तानी के कारण विवादों से घिर गया। बीसीसीआई ने घोषणा की थी कि रोहित शर्मा को वनडे कप्‍तान बनाया गया है, जो विराट कोहली की जगह लेंगे। बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि सीमित ओवर कप्‍तानी में एक कप्‍तान और लाल गेंद क्रिकेट में एक कप्‍तान होने के कारण यह बदलाव किया गया है। गांगुली ने साथ ही बताया कि उन्‍होंने विराट कोहली से निती तौर पर गुजारिश की थी कि टी20 कप्‍तानी नहीं छोड़े। मगर प्रेस कांफ्रेंस में विराट कोहली ने कहा कि उनसे बोर्ड के किसी सदस्‍य ने ऐसा नहीं कहा था। बीसीसीआई अभी शांत है, लेकिन इस मामले पर आगे फॉलोअप आना तय है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर