टीम इंडिया ने गाबा में ऑस्‍ट्रेलिया का राज खत्‍म किया, 32 साल में पहली बार शर्मसार हुए कंगारू

India beat Australia: टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को चौथे व अंतिम टेस्‍ट में 3 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने गाबा में मैदान फतह करके ऑस्‍ट्रेलिया को 32 साल में पहली बार शर्मसार किया।

india beat australia in gabba test
भारत ने ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को दी मात  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को चौथे व अंतिम टेस्‍ट में तीन विकेट से मात दी
  • ऑस्‍ट्रेलिया को गाबा में 32 साल में पहली बार टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त मिली
  • भारत ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम की

गाबा: टीम इंडिया ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। भारत ने गाबा में ऑस्‍ट्रेलिया के 32 साल का घमंड तोड़ दिया। टीम इंडिया पहली ऐसी टीम बनी, जिसने ऑस्‍ट्रेलिया को 32 साल में पहली बार गाबा के मैदान पर टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त दी। अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने चौथे व अंतिम टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से मात देकर यह उपलब्धि हासिल की। ऑस्‍ट्रेलिया को आखिरी बार 1988 में वेस्‍टइंडीज के हाथों गाबा में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

32 साल बाद टिम पेन के नेतृत्‍व वाली कंगारू टीम गाबा में शर्मसार हुई जब भारत ने पांचवें व अंतिम दिन सात विकेट खोकर 328 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारत की दूसरी पारी के हीरो रिषभ पंत (89*), शुभमन गिल (91) और चेतेश्‍वर पुजारा (56) रहे। भारत ने आखिरी दिन अपनी पारी 4/0 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। पहले पुजारा-गिल (114) के बीच शतकीय साझेदारी हुई। फिर पुजारा-पंत (61) ने उम्‍दा साझेदारी की। अंत में पंत-सुंदर (53) ने साझेदारी करके भारत को 97 ओवर में जीत दिलाई।

गाबा पर रिकॉर्ड

गाबा के मैदान पर टीम इंडिया ने सबसे बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं टीम इंडिया के टेस्‍ट इतिहास का यह तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है, जिसका सफल पीछा किया गया। भारत ने ब्रिस्‍बेन में अपनी पहली टेस्‍ट जीत दर्ज भी की। टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीत दर्ज करते हुए बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी। इससे पहले विराट कोहली के नेतृत्‍व में भी टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर 2-1 से सीरीज जीत दर्ज की थी।

याद हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गाबा में आज से पहले 6 टेस्ट मैच खेले गए थे। इसमें से 5 में ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। आखिरी बार साल 2014 में धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम को यहां 4 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। जीत के लिए चौथी पारी में मिले 127 रन के लक्ष्य को हासिल करते हुए 6 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में भारतीय टीम जीत का स्वाद इस मैदान पर चखते चखते रह गई थी। 

इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड भी बेहद शानदार था। ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस मैदान पर आखिरी बार हार का सामना साल 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ करना पड़ा था। ऑस्‍ट्रेलिया 33 साल से इस मैदान पर अजेय रहा था। पिछले 33 साल में इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने 31 मैच खेले थे, जिसमें से 24 में उसे जीत मिली जबकि 7 ड्रॉ रहे थे। 

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने ब्रिस्‍बेन में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 369 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 336 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। इसके बाद स्‍टीव स्मिथ (55) की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रन पर ऑलआउट हुई। भारत ने 97 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर