India vs South Africa first T20I: टीम इंडिया को पहली बार टी20 में ऐसे मुकाबले में मिली हार

भारतीय टीम को पहली बार अंतरराष्ट्रीय टी20 में ऐसे मैच को बचा पाने में नाकाम रही है। जहां विरोधी टीम को 200 से ज्यादा रन का विजयी लक्ष्य मिला हो। 

Rishabh-Pant-David-Miller
ऋषभ पंत और डेविड मिलर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 212 रन के लक्ष्य को हासिल कर दर्ज की जीत
  • पहली बार टी20 इतिहास में 200 से ज्यादा के लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाई टीम इंडिया
  • डेविड मिलर और रासी वान डर डुसें ने 64 गेंद में नाबाद 131* रन की साझेदारी करके छीन ली भारत के जबड़े से जीत

नई दिल्ली: ऋषभ पंत की कप्तानी में पहली बार खेलने उतरी भारतीय टीम(Indian Cricket team) को गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 211 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने का बावजूद हार का सामना करना पड़ा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में ईशान किशन(Ishan Kishan) के आतिशी अर्धशतक की बदौलत 4 विकेट पर 211 रन का स्कोर खड़ा किया था। जो कि भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका(South Africa Cricket team) के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ा था। 

मिलर और डुसें की साझेदारी ने लिखी जीत की इबारत
लेकिन जीत के लिए मिले 212 रन के लक्ष्य को मेहमान टीम ने रॉसी वान डर डुसें(Rassie Van Der Dussen) और डेविड मिलर( David Miller) की आतिशी अर्धशतकीय पारियों की  बदौलत हासिल कर लिया। मिलर ने 64*(31) और रासी वान डर डुसें ने 75(46) रन की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 गेंद में नाबाद 131* रन की साझेदारी की और दक्षिण अफ्रीका को रिकॉर्ड तोड़ जीत दिला दी। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए आखिरी 10 ओवर में 126 रन जोड़े। ऐसा और कोई टीम या जोड़ी आखिरी 10 ओवर में नहीं कर सकी। 

पहली बार 200+ का लक्ष्य नहीं बचा पाई टीम इंडिया
अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पहली बार भारतीय टीम  200 से ज्यादा रन का लक्ष्य को बचा पाने में नाकाम रही। इससे पहले टीम इंडिया ने 11 बार ऐसे मुकाबलों में जीत हासिल की थी जहां उसने विरोधी टीम के सामने जीत के लिए 200 या उससे ज्यादा रन का लक्ष्य रखा था। 

सबसे ज्यादा बार टी20 में 200 से ज्यादा का स्कोर
भारतीय टीम के नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा 20 बार 200 या उससे ज्यादा रन पारी में बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारतीय टीम के अलावा और दक्षिण अफ्रीका की टीम 15 बार ऐसा कर सकी है और वो इस सूची में दूसरे पायदान पर काबिज है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर