दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में टीम इंडिया ने की रनों की बरसात, तोड़ा 4 साल पुराना रिकॉर्ड 

Team India's Highest T20I total against South Africa: भारतीय क्रिकेट टीम ने नई दिल्ली में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Indian-Cricket_team
भारतीय क्रिकेट टीम( साभार BCCI) 
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम ने नई दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खड़ा किया अपना सबसे बड़ा स्कोर
  • तोड़ा साल 2018 में जोहान्सबर्ग टी20 में बनाया रिकॉर्ड
  • ईशान किशन ने खेली धमाकेदार अर्धशतकीय पारी

नई दिल्ली: ऋषभ पंत की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय टीम ने रनों की बारिश करके मेहमान टीम के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर का नया रिकॉर्ड बना दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 4 विकेट पर 211 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। 

टीम इंडिया ने की शानदार शुरुआत
भारतीय टीम को रुतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन की सलामी जोड़ी ने तेज शुरुआत दी और 5.5 ओवर में पचास रन के पार पहुंचा दिया। टीम इंडिया ने पॉवप प्ले में बगैर किसी नुकसान के 51 रन जोड़ लिए थे। इसके बाद रुतुराज गायकवाड़ वेन प्रानेल की गेंद पर कप्तान बावुमा के हाथों 23(15) रन बनाकर लपके गए। ऐसे में 57 के स्कोर पर भारतीय टीम को पहला झटका लगा। पहला विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बना रहे ईशान किशन का बखूबी साथ दिया। 

10 ओवर में अय्यर-ईशान ने जोड़े 102 रन 
दोनों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में टीम 1 विकेट पर 102 रन तक पहुंचा दिया। इसी दौरान ईशान किशन ने 37 गेंद पर 9 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर ईशान केशव महाराज की गेंद पर कैच दे बैठे। उन्होंने 48 गेंद पर 76 रन की पारी खेली। जब ईशान आउट हुए तबतक भारतीय टीम ने 13 ओवर में 137 रन बना लिए थे।

अय्यर नहीं पूरा कर पाए अर्धशतक
ऐसे में बल्लेबाजी करने आए कप्तान ऋषभ पंत ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ हल्ला बोल दिया और टीम को 15 ओवर में 150 रन के पार पहुंचा दिया। ऐसे में 156 के स्कोर पर अय्यर 36(27) रन बनाकर प्रीटोरियस की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 3 छक्के जड़े। 

पंत और हार्दिक ने पहुंचाया 200 के पार 
अय्यर के आउट होने के बाद पंत और हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। 202 के स्कोर पर पंत 16 गेंद में 29 रन बनाकर नॉर्खिया की गेंद पर लपके गए। पांड्या ने अंत में 12 गेंद में नाबाद 31 रन का पारी खेली और दिनेश कार्तिक 1*(2) के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। 

तोड़ा सबसे बड़े स्कोर का 4 साल पुराना रिकॉर्ड 
इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का टी20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 5 विकेट पर 203 रन था। ये कारनामा टीम इंडिया ने जोहान्सबर्ग में साल 2018 में किया था। भारतीय सरजमीं पर भी यह टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले धर्मशाला में साल 2015 में भारतीय टीम ने द. अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट पर 199 रन का स्कोर खड़ा किया था। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर